पूर्वी चंपारण जिले के सभी अनुमंडलो में कृषि क्लिनिक खोलने की कवायद शुरू

पूर्वी चंपारण जिले के सभी अनुमंडलो में कृषि क्लिनिक खोलने की कवायद शुरू
पूर्वी चंपारण जिले के सभी अनुमंडलो में कृषि क्लिनिक खोलने की कवायद शुरू


पूर्वी चंपारण जिले के सभी अनुमंडलो में कृषि क्लिनिक खोलने की कवायद शुरू


पूर्वी चंपारण,15 मई(हि.स.)।जिले में कृषि क्लिनिक खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है।फिलहाल कृषि क्लिनिक जिले के अनुमंडल स्तर स्थापित किये जायेगे। इस योजना को लेकर डीएम की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमिटी ने छह आवेदकों का चयन किया है।

जिले के 6 अनुमंडल में मोतिहारी सदर अनुमंडल में दो के अलावे अन्य चार अनुमंडल में एक-एक आवेदक चयनित किये गये है। जबकि चकिया अनुमंडल में एक भी आवेदक का चयन नहीं किया जा सका है।जिला पौधा संरक्षण विभाग जल्द ही इन चयनित आवेदकों को वर्क ऑर्डर जारी करेगा, जिसको लेकर शेष प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार के कृषि रोड मैप योजना के तहत कृषि क्लिनिक खोलने की योजना प्रस्तावित है। वर्ष 2023- 24 में इस योजना के तहत पूर्वी चंपारण जिले में कृषि क्लिनिक के 12 केंद्र खोलने को स्वीकृति मिली है। चूंकि जिले में छह अनुमंडल है। इसके लिए सभी अनुमंडल में दो-दो कृषि क्लिनिक खोलने की तैयारी है। इसके लिए कुल 35 लोगों ने आवेदन किया था।जिला स्तरीय डीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी की स्क्रीनिंग में अहर्ता पूरा करने वाले छह आवेदकों का ही चयन हो पाया है।

बताते चले कि कृषि क्लिनिक के लिए आवेदक की योग्यता एग्रीक्लचर स्नातक परास्नातक निर्धारित की गयी है। इस योजना में पांच लाख लागत खर्च का 40 फीसदी अनुदान निर्धारित किया गया है। बताया गया है,कि कृषि क्लिनिक के माध्यम से किसानों को जलवायु परिवर्त्तन के अनुकूल खेती करने के साथ ही खेती के सभी समस्याओं का समाधान मिलेगा।

किसान क्लिनिक से परामर्श लेकर रसायनिक खाद व कीटनाशक का यथोचित उपयोग कर सकेगे। साथ ही यहां मिट्टी की जांच,बीज विश्लेषन,फसल पर लगने वाले कीट और रोग से संबंधित सुझाव दिया जायेगा।

सुशील सिंह सहायक निदेशक पौधा संरक्षण पूर्वी चंपारण ने बताया कि जिले में फिलहाल 6 आवेदको का चयन किया गया है।जिन्हे विभागीय स्तर पर प्रशिक्षण देने की तैयारी की जा रही है।प्रशिक्षण के बाद इन्हे वर्क आर्डर दिया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story