वाराणसी : गांव-गांव में होंगे अग्निशमन विभाग के वॉलेंटियर, सभी को फायर ब्रिगेड के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा

वाराणसी : गांव-गांव में होंगे अग्निशमन विभाग के वॉलेंटियर, सभी को फायर ब्रिगेड के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा

वाराणसी। एनडीआरएफ की तर्ज पर अग्निशमन विभाग भी अब गांव-गांव में अपने वॉलेंटियर तैयार करेगा। शहरी क्षेत्र में अलग-अलग वार्ड में वालेंटियर बनाए जाएंगे। उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी, जिससे अगलगी की घटनाओं में इनकी मदद ली जा सके।

शहर में अगलगी पर फायर स्टेशन से तत्काल वाहन पहुंच जाते हैं लेकिन ज्यादा समस्या तब होती है जब ग्रामीण क्षेत्रों में आग लगती है। गांवों में गर्मी में ऐसी घटनाएं ज्यादा होती हैं। जब तक फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचती है तब तक काफी देर हो चुकी होती है।

ऐसे में तत्काल व्यवस्था के लिए अग्निशमन विभाग हर गांव में पांच-पांच वॉलेंटियर तैयार करेगा। आग लगने पर क्षेत्रीय सामानों के उपयोग से कैसे जल्दी काबू पाया जाए, इसकी ट्रेनिंग उन्हें दी जाएगी। सभी को फायर ब्रिगेड के कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। चीफ फायर ऑफिसर अनिमेश सिंह ने बताया कि आग लगने पर गांव में समस्या ज्यादा होती है। इस कारण वॉलेंटियर तैयार किए जाएंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story