वाराणसी: कानून की जानकारी देने के लिए लगाया गया शिविर, अधिकारों के प्रति भी किया जागरूक

jila judge

वाराणसी। अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में जिला जज डॉ अजय कृष्ण विश्वेश के निर्देशानुसार गुरुवार को जनपद के विभिन्न स्थानों पर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को उनके विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। 

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने ग्राम-छतेरी मानापुर, चित्रसेनपुर, दुदीलपुर, चिरईगांव, आराजीलाईन, काशी विद्यापीठ में ग्रामीणों व अन्य व्यक्तियों को आशा व आशा संगनी के द्वारा व्यक्तियों को मध्यस्थता, निशुल्क विधिक सहायता व लोक अदालत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में जागरूक किया गया।
        
विधिक सचिव कुमुद लता त्रिपाठी ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ती द्वारा ग्राम चमांव, कोईराजपुर, भवानीपुर, पिसौरा, दनियालपुर, दासेपुर, हरहुआ, हटिया, वासुदेवपुर, सभईपुर, गनेशपुर, गनेशपुर, भेलखा, रैसीपट्टी, माधोपुर, छतरीपुर में घर-घर जाकर विधिक जागरूकता अभियान के तहत लोगों को उनके विधिक अधिकार, महिलाओं के कल्याणकारी योजनाओं के बारे मे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में बताया गया। 

तहसील सदर के गहनी, दशनीपुर, राजातालाब के अन्तर्गत करसड़ा, नरसदा, महमदपुर के लेखपालों द्वारा ग्राम प्रधानों के समन्वय में ऐसे लोगों को लोक अदालत के द्वारा आपसी समझौते के आधार पर वादों के निस्तारण और निशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के बाबत जागरूक किया गया। 

सचिव कुमुद लता त्रिपाठी ने बताया कि पैरा लीगल वॉलेंटियर (पीएलवी) भारत भुआल ने तहसील पिण्डरा के ग्राम नन्दपुर तथा मनोज कुमार व संजय कुमार द्वारा धरसौना, देवजीपुर तथा राजातालाब में पीएलवी द्वारा सजोई में घर-घर जाकर लोगों को आपदा से पीड़ित व कोविड-19 से बचाव व वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने और विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कल्याणकारी योजनाओं सहित व्यक्ति के गिरफ्तारी के संबंध में उनके अधिकार के बारे में बताया गया।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story