वाराणसी के दुर्गा पंडाल में प्राइवेट संस्था ने लगाया है स्टॉल, कर रही प्लास्टिक की बोतल कलेक्ट, जानिए वजह

वाराणसी के दुर्गा पंडाल में प्राइवेट संस्था ने लगाया है स्टाल, कर रही प्लास्टिक की बोतल कलेक्ट, जानिए वजह

रिपोर्ट : राजेश अग्रहरि

वाराणसी। पूरी दुनिया में प्लास्टिक वेस्ट से होने वाले नुकसान पर रिसर्च किये जा रहे हैं और  रिसाइक्लिंग का कार्य तेज़ी से किया जा रहा है। इसी क्रम में दिल्ली की लक्ष्य संस्था जो की प्लास्टिक रिसाइक्लिंग का कार्य करती है ने इस दुर्गा पूजा पर शहर के सोनारपुरा स्थित वाराणसी दुर्गोत्सव समिति के पंडाल में प्लास्टिक कलेक्शन काउंटर लगा रखा है। संस्ता यहाँ श्रद्धालुओं को प्लास्टिक को यूं ही न फेंक कर हमें देने और उसे रिसाइकिल हुए प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इस सम्बन्ध में संस्था के अंगद कुमार द्विवेदी ने बताया कि हमारी संस्था लक्ष्य लीटर फ्री इण्डिया के तहत प्लास्टिक बॉटल्स कलेक्ट कर रही है। इसी क्रम में यहाँ पूजा में घूमने आये लोगों से प्लास्टिक की बोतल कलेक्ट कर रहे हैं। घूमने निकले लोग पानी के या कोलड्रींक के बोतलों को यूं ही इधर उधर फेंक देते हैं। इस प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल कर हम लोग दैनिक उपयोग की चीज़ें बना रहे हैं। जैसे टी-शर्ट, इंटर लॉकिंग ईंट, टायल्स जैसे इस्तेमाल की चीजें।

अंगद ने बताया कि हम सभी से कह रहे हैं कि वो प्लास्टकी सिर्फ मेले में घुमते समय ही नहीं बल्कि हमारे फोन नंबर 6319535219 पर काल करके कभी भी बुलाकर दे सकता है। हमारी संस्था सितम्बर से वाराणसी में यह कार्य कर रही है।

1

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story