वाराणसी परिक्षेत्र में डाक विभाग ने मनाया बैंकिंग दिवस, डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश के लिए लगे मेले

POST OFFICE

वाराणसी। बालिकाओं के उज्जवल भविष्य के लिए उन्हें अभी से आर्थिक रूप से मजबूत करने की जरूरत है। इसमें 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के तहत पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा आरंभ 'सुकन्या समृद्धि योजना'  महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। आज भी डाकघर की बचत योजनाओं में  लोग पीढ़ी-दर-पीढ़ी पैसे जमा करते हैं। ये बातें 'राष्ट्रीय डाक सप्ताह' के तहत सोमवार को बैंकिंग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहीं। इस दिन डाक विभाग द्वारा वाराणसी, जौनपुर, भदोही, चंदौली, गाजीपुर, बलिया जिलों में अभियान चलाकर सुकन्या समृद्धि, डाक बचत योजनाओं और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के खाते खुलवाए गए।

बेटियों का मात्र ₹ 250 से सुकन्या में निवेश
पोस्टमास्टर जनरल ने कहा कि देश इस समय आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और हमारे देश में बेटियों का स्थान अहम है। ऐसे में 10 साल तक की बेटियों का मात्र ₹ 250 से डाकघर में खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना सिर्फ निवेश का ही माध्यम नहीं, बल्कि यह बालिकाओं के उज्ज्वल व समृद्ध भविष्य से भी जुड़ा हुआ है। वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक 2 लाख बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं, वहीं 357 गांवों को सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम बनाया जा चुका है।

सुकन्या में जमा धन शिक्षा व विवाह के लिए उपयोगी
उन्होंने कहा कि इस योजना में जमा धनराशि पूर्णतया बालिकाओं के लिए ही होगी, जो उनकी शिक्षा, करियर व विवाह में उपयोगी होगी। यह योजना नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि नवरात्र में गरीब व वंचित परिवार की नौ बेटियों का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाकर नई पहल करें। 

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स के माध्यम से घर बैठे खोलें खाता
बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से डाकघर वित्तीय समावेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। डिजिटल बैंकिंग के तहत घर बैठे खाता खोलने के साथ आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम द्वारा डाकिये के माध्यम से घर बैठे किसी भी बैंक के खाते से राशि निकालने की अनूठी सुविधा दी जा रही है। वाराणसी परिक्षेत्र में अब तक विभिन्न बचत योजनाओं में 37.50 लाख खाते और 4.25 लाख इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते खुल चुके हैं। इनमें इस वित्तीय वर्ष में कोरोना महामारी के बीच क्रमशः 1.62 लाख और 59 हजार खाते खोले गए हैं।

डाककर्मी घर-घर जाकर कर रहे पहल
वाराणसी पूर्वी मंडल डाकघर के प्रवर अधीक्षक श्रीराजन ने कहा कि सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों को जोड़ने के लिए डाककर्मियों द्वारा घर-घर जाकर पहल की जा रही है। इस योजना में एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम डेढ़ लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं। बालिका के 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने अथवा 10वीं कक्षा पास कर लेने के बाद जमा राशि का 50 प्रतिशत तक निकाला जा सकता है। 

वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक डाकघर संजय वर्मा ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर 7.6 प्रतिशत है और जमा धनराशि व अर्जित ब्याज पर आयकर छूट भी  है। खाता खोलने के लिए बालिका का जन्म प्रमाण पत्र,अभिभावक का परिचय पत्र व निवास प्रमाण के साथ दो फोटो की जरूरत होती है।

डाककमिर्यों और जनता ने की भागीदारी 
इस अवसर पर वाराणसी परिक्षेत्र के विभिन्न मंडलों में कई स्थानों पर मेलों का आयोजन किया गया, जिसमें वाराणसी पूर्वी मंडल के गोपालपुर, रामपुर व बनौली खुर्द में वाराणसी डाकघर के प्रवर अधीक्षक श्रीराजन, प्रवर डाकपाल चंद्रशेखर सिंह बरुआ, सहायक अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, सुरेश चन्द्र, निरीक्षक बलवीर सिंह, वाराणसी पश्चिम मंडल के भवानीपुर, कुंवर व मेहंदीगंज में पश्चिम मंडल के अधीक्षक  संजय वर्मा, सहायक अधीक्षक आरके चौहान, निरीक्षक शशिकांत, इन्द्रजीत पाल समेत जनता ने भागीदारी की।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story