वाराणसी में लोग हो रहे जागरुक, मंगलवार को 8975 लाभार्थियों को लगी कोविड वैक्सीन

वाराणसी में लोग हो रहे जागरुक, मंगलवार को 8975 लाभार्थियों को लगी कोविड वैक्सीन

वाराणसी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जिले में 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। इसी क्रम में मंगलवार को जिले के विभिन्न केन्द्रों, निजी अस्पतालों सहित 95 सत्रों का आयोजन कर 8975 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। 18 वर्ष के ऊपर के सभी लाभार्थी पहले से ही आरोग्य सेतु एप / cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपने नजदीकी केन्द्र का स्लॉट बुक कराकर आईडी के साथ सुविधानुसार नजदीकी टीकाकरण केंद्र पर पहुँच रहे हैं। 

किसी भी लाभार्थी का केंद्र पर तुरन्त रजिस्ट्रेशन नहीं किया जायेगा और न ही बिना पूर्व रजिस्ट्रेशन के टीकाकरण किया जायेगा। इससे पहले 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। उन्होने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील की है और बताया कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। 

यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। इसके साथ ही उन्होने मास्क लगाना, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धुलने को कोविड महामारी रोकने में कारगर हथियार बताया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ वीएस राय ने बताया कि जनपद में 4  मई को 17 केन्द्रों पर 18 वर्ष से 44 वर्ष के 2612 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को जिले के विभिन्न केन्द्रों, निजी अस्पतालों सहित 95 सत्रों का आयोजन कर 8975 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें से 6273 लाभार्थियों को प्रथम डोज़ तथा 2702 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगायी गयी। 

उन्होंने आमजन से अपील की है कि जिनकी उम्र 45 वर्ष या 45 वर्ष से अधिक है वह लोग इस टीकाकरण महाअभियान में शामिल होकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने और अपना टीकाकरण कराकर कोविड-19 से दो-दो हाथ करें। साथ ही उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण को कराने के बाद भी लोग मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करना न भूलें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story