नमामि गंगे के सदस्यों ने किया कन्या पूजन, कन्याओं ने दिया सिंगल यूज़ प्लास्टिक न इस्तेमाल करने का संदेश 

NAMAMI GANGE KANYA POJAN

वाराणसी। अष्टमी तिथि पर देवी के आठवें स्वरूप महागौरी के पूजन के उपरांत नमामि गंगे के सदस्यों ने नौ कन्याओं का पूजन किया। कन्याओं के साथ ही भैरव के प्रतीक स्वरूप बटुकों का भी समादर हुआ। पूजन के बाद उन्हें भोग प्रसाद अर्पित किया गया। कन्याओं को हलवा पूड़ी, सब्जी, चने की घुघरी और मिष्ठान का भोग लगाया गया। दक्षिणा और उपहार दिए गए। पूजन के दौरान स्वच्छता का संदेश देते हुए कन्याओं में झोले का वितरण हुआ। 

दुर्गा स्वरुपा कन्याओं ने सभी से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने की अपील की। 

NAMAMI GANGE KANYA POJAN

संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि नवरात्र में माता दुर्गा स्वच्छता का भी संदेश देती हैं। बिना स्वच्छता के कोई पूजा स्वीकार नहीं होती। स्वच्छता धर्म है इसलिए हर पूजा पद्धति में स्वच्छता सर्वोपरि है। सिंगल यूज प्लास्टिक ने हमारे जीवन में गंदगी उत्पन्न कर कूड़े-कचरे का अंबार खड़ा कर दिया है। पॉलिथीन के कारण हमारे पर्यावरण पर हानिकारक असर पड़ रहा है। 

सिंगल यूज प्लास्टिक हमारी माता की तरह हितकारिणी नदियों के लिए जहरीला साबित हो रहा है। नमामि गंगे ने कन्याओं के माध्यम से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का आग्रह किया है। इस अवसर पर नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला, पूनम शुक्ला, लविका कपूरिया, मनीषा, कुसुम शुक्ला, सूर्यांशु, काजल आदि उपस्थित रहे ।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story