नगर आयुक्त ने रामलीला भवन के पास तालाब का किया निरीक्षण, साफ-सफाई कराने का दिया निर्देश

नगर आयुक्त ने रामलीला भवन के पास तालाब का किया निरीक्षण, साफ-सफाई कराने का दिया निर्देश

वाराणसी। नगर निगम वाराणसी में नए सम्मिलित हुए गांवों की सफाई, पेयजल, सीवर एवं आवश्यक मूलभूत सुविधाओं को प्रदान किये जाने के लिए नगर आयुक्त गौरांग राठी द्वारा प्रतिदिन किसी न किसी राजस्व ग्राम का निरीक्षण किया जा रहा है। इस क्रम में गुरुवार को नगर आयुक्त ने आशापुर स्थित रामलीला भवन के पास तालाब का निरीक्षण किया। 

नगर आयुक्त ने तालाब के पास एक वटवृक्ष का वृक्षारोपण किया और वृक्ष को रक्षा सूत्र बांधते हुए वहां उपस्थित स्थानीय लोगों को पर्यावरण और सफाई के प्रति जागरूक रहने का शपथ भी दिलाई। नगर आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता एवं जल संरक्षण के लिए हमारा प्रयास रहेगा कि काशी की धरोहर के रूप मे जितने प्राचीन तालाब, कुन्ड हैं सभी को संरक्षित एवं सुव्यवस्थित किया जाय। 

सभी को धार्मिक रुप से जोड़ कर सभी की आस्था का सम्मान कर भूगर्भ जल स्तर को नीचे जाने से रोका जा सके, जिसमे सभी नागरिकों की भागीदारी हो। तालाब की सफाई के लिए आवश्यक व्यवस्था यथा नाव, जाल, आवश्यक रसायन उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए। 

नगर आयुक्त ने तालाब के जल की सफाई के लिए वैज्ञानिक विधि अपनाए जाने की आवश्यकता बताई, जिससे जल संरक्षण होने के साथ साथ वातावरण पर्यावरण अनुकूल होगा। जोनल स्वास्थ अधिकारी राम सकल यादव को तालाब के पास कूड़ा कंटेनर रखने के लिए निर्देशित किया गया, जिससे कूड़ा वगेराह तालाब में लोग न फेंके।

तालाब के आस पास के क्षेत्र को हरा भरा बनाये रखने के लिए औषधीय वृक्ष सहित फूल पौधों के पेड़ लगाए जाने के सह प्रभारी उद्यान रामेश्वर दयाल को निर्देश दिये गए। तालाबो का संरक्षण कर रही संस्था द्वारा नगर के एवं गांव के 50, 50 तालाब को साफ सफाई, उसके आस-पास हरा भरा कराए जा रहा है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story