नगर आयुक्त ने खिड़किया घाट का किया निरीक्षण, दिव्यांगजनों के लिए बन रहे रैम्पवॉक को समय से पूरा करने का दिया निर्देश

नगर आयुक्त ने खिड़किया घाट का किया निरीक्षण, दिव्यांगजनों के लिए बन रहे रैम्पवॉक को समय से पूरा करने का दिया निर्देश

वाराणसी। खिड़किया घाट सुंदरीकरण का कार्य अपने अंतिम चरण में हैं। 30 नवंबर तक इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे लेकर प्रशासन भी एक्टिव मोड में है। इसी क्रम में नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने गुरुवार को निर्माणाधीन खिड़किया घाट का स्थलीय निरीक्षण किया और घाट पर दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बनाए जा रहे रैम्प वॉक को समय से पूरा करने के लिए निर्देशित किया।

नगर आयुक्त ने खिड़किया घाट पर जनसुविधा के लिए बनाए जा रहे प्रसाधन, पेयजल आदि सुविधाओं को भी जल्द से जल्द से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने कार्यादायी संस्था को सभी निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने को निर्देशित किया है।

1

नगर आयुक्त ने बताया कि खिड़किया घाट का पुनर्विकास कार्य वाराणसी के एक नए व आधुनिक पर्यटन केंद्र के रूप में किया जा रहा है। यह काशी का पहला घाट होगा जो सुरम्यता के साथ साथ सुगम्यता का भी संगम होगा। दिव्यांगजन भी इस घाट पर व्हीलचेयर के माध्यम से आ सकेंगे।

बता दें, वाराणसी स्मार्ट सिटी द्वारा खिड़किया घाट का पुनर्विकास एक नवीन पर्यटन स्थल के रूप कराया जा रहा है। खिड़किया घाट के पुनर्विकास में कराये जा रहे जिसमें, सीएनजी नावों के लिए फिलिंग स्टेशन, वाहन पार्किंग, पर्यटन सुविधा केंद्र, टिकट बूथ, कैफेटेरिया, बच्चों के लिए प्लेजोन एम्फीथियेटर, ओपन थिएटर, पब्लिक प्रोमिनार्ड, वॉल आर्ट व म्यूरल सेल्फी पॉइंट, योग व मेडिटेशन स्पेस बनाया जा रही है।

इस घाट पर हेलीकॉप्‍टर के उतरने की भी व्‍यवस्‍था की जाएगी। काशी का ये अबतक का सबसे हाईटेक घाट होगा। यहां गंगा आरती भी होगी, जि‍ससे शहर में पर्यटकों के दबाव को कम करने की कोशि‍श की जाएगी।

2

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story