वाराणसी में शुरु हुआ निशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का मेगा कैम्प, पहले दिन 108 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

वाराणसी में शुरु हुआ निशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का मेगा कैम्प, पहले दिन 108 लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

रिपोर्ट- ओमकार नाथ

वाराणसी। गुजरात की श्री रणछोड़ दास बाबू चैरिटेबल आई हॉस्पिटल ने रामनगर क्षेत्र के कटेसर मार्ग स्थित सद्गुरु नगर में मोतियाबिंद का नि:शुल्क ऑपरेशन करने का मेगा अभियान चलाया है। अभियान के तहत 4 महीने में 1 लाख 8 हजार मोतियाबिंद के मरीजों का मुफ्त ऑपरेशन किया जाएगा। गुरुवार से शुरु हुए इस अभियान के पहले दिन 108 मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

संस्था के सदस्य प्रवीण भाई वासानी ने बताया कि लेजर विधि से विशेषज्ञ नेत्र सर्जनों द्वारा लगभग 1 लाख 8000 लोगों का मोतियाबिंद का निःशुल्क ऑपरेशन किया जाएगा। यह ऑपरेशन 25 नवंबर से शुरू होकर 31 मार्च तक चलेगा। इसमें रोजाना करीब 1000 लोगों का ऑपरेशन किया जाएगा।

1

उन्होंने बताया कि श्री रणछोड़ दास जी बापू चैरिटेबल आई ट्रस्ट द्वारा 50 से अधिक डॉक्टर व 200 से ज्यादा स्टाफ के द्वारा इस ऑपरेशन को संपन्न कराया जा रहा है। बिहार, सोनभद्र, प्रयागराज समेत और भी अन्य राज्यों से लोग रजिस्ट्रेशन के लिए आ रहे हैं।

प्रवीण भाई ने बताया कि मरीज को ऑपरशन के बाद शुद्ध घी का हलवा खिलाया जाएगा। मरीज को दो दिन डॉक्टरों के ऑबजर्वेशन में रखा जाएगा और चार समय का नाश्ता और भोजन भी दिया जाएगा। मरीज जब डिस्चार्ज होकर घर जाएगा तो उसे 100 रुपये, आधा किलो चावल और एक कंबल भी दिया जाता है और उसकी आरती भी उतारी जाती है, क्योंकि मरीज हमारे लिए भगवान है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story