वाराणसी में बुधवार से घर-घर चलेगा पल्स पोलियो के तर्ज पर कोविड-19 जागरूकता अभियान

वाराणसी में बुधवार से घर-घर चलेगा पल्स पोलियो के तर्ज पर कोविड-19 जागरूकता अभियान

वाराणसी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्रयास तेज कर दिए हैं। इसके तहत बुधवार पांच मई से विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर घर-घर जाकर कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए लक्षण के बारे में बताएंगी। 

गठित टीमें ऐसे व्यक्तियों को जिन्हें कोरोना के लक्षण प्रतीत हो रहे हैं और वह व्यक्ति अपनी असमर्थताओं के कारण नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जाने में असमर्थ हैं, उन्हें घर पर मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगी। यह अभियान पांच दिनों तक चलेगा।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि भ्रमण के दौरान दो सदस्यीय टीम कोविड रोग के नवीन लक्षणों, रोग से बचाव के उपायों, उपलब्ध जांच एवं उपचार सुविधाओं के विषय में लोगों को अवगत कराएंगी। ऐसे लक्षणयुक्त व्यक्तियों को जिन्हें तत्काल औषधि की आवश्यकता है, औषधि मुहैया कराएगी। 

पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर कार्ययोजना बनाई गई है। प्रत्येक टीम में आशा, आंगनबाड़ी, अध्यापक अथवा निगरानी समिति के सदस्य में से कोई दो सदस्य चयनित किए जाएंगे। यह अभियान पांच दिन तक चलेगा। प्रत्येक टीम को छह मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जा रही हैं। सभी टीम लक्षणयुक्त व्यक्तियों को सूचीबद्ध कर उनकी सूचना ब्लॉक तथा जनपद मुख्यालय को भेजेंगी। सभी व्यक्तियों की नजदीकी जांच केंद्र पर जाकर जांच कराई जाएगी।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिक करें।

Share this story