कोरोना काल में जरुरतमंदों की मदद को खड़ी है ‘टीम अनुराग’, ऑक्सीजन सिलेंडर हो या प्लाज्मा एक कॉल पर पहुंचा रहे मदद  

कोरोना काल में जरुरतमंदों की मदद को खड़ी है ‘टीम अनुराग’, ऑक्सीजन सिलेंडर हो या प्लाज्मा एक कॉल पर पहुंचा रहे मदद  

वाराणसी। कोरोना काल ने ऐसा वक्त भी दिखा दिया जहां लोग अपनों की जान बचाने के लिए दिन रात एक कर रहें। वहीं कुछ ऐसे मामले भी देखने को मिले जहां खुद अपने ही अपनों को मरने के लिए या मरने का बाद छोड़कर भाग गए। इस कठिन दौर में बनारस के कुछ ऐसे भी युवा हैं जो बिना किसी फायदे के निस्वार्थ भाव से अंजान और जरुरतमंदों की मदद के लिए कार्य कर रहे हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर की जरुरत हो या दवा, खाने-पीने की या अस्पताल में बेड की ये युवा हर संभव मदद और कोशिश कर पीड़ित और जरुरतमंदों की मदद के लिए आगे खड़े हैं। 

जरुरतमंदों को मदद पहुंचा रही टीम अनुराग की टोली
कोरोनो काल में जहाँ अपने भी मुसीबत में पड़ने पर पलट कर देखना ग़वारा नही समझ रहे हैं। वहीं कुछ पराये सिर्फ़ एक आवाज़ देने पर जरुरतमंदों की हर तरह से मदद को तैयार हैं। कोरोना के खौफ़ को दरकिनार कर ये युवा दूसरों के लिए भी एक नज़ीर साबित हो रहे है। हम बात कर रहे वाराणसी के ‘टीम अनुराग’ की जो कोरोना काल में जरुरमंदों के एक कॉल या मैसेज पर प्लाज़्मा, दवा, बेड, ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया करा रहे हैं। जरुरतमंद लोग इन हेल्पलाइन नंबर 9305524698, 9151622786, 9839033528, 7510070007 पर कॉल कर अपनी समस्या बता सकते हैं। 

सोशल मीडिया पर बनाई ‘कोरोना वारियर्स’ हेल्प ग्रुप
कोरोना काल में जब स्थितियां लगातार बिगड़ती गयी तो अनुराग ने ठान लिया कि अब चाहे जो हो लोगो को इस तरह मरता नहीं देख सकते। अनुराग ने अपने कुछ साथियों को इकठ्ठा कर सोशल मीडिया पर "कोरोना वारियर्स हेल्प" नाम का एक ग्रुप बनाया है। इस ग्रुप में अनुराग ने शहर के तमाम छात्रनेता, सामाजिक कार्यकर्ता, अधिवक्ता, समाजसेवी, चार्टेड एकाउंटेंट, मेडिकल से जुड़े डॉक्टर, लैब टेक्नीशियन, एमआर आदि को जोड़ा। अपने और अपने साथियों के मोबाइल नंबर 9305524698, 9151622786, 9839033528, 7510070007 को हेल्पलाइन नंबर बना दिया। 

चंदा इकट्ठा कर शुरु किया नेक काम
किसी भी जरुरतमंद को जब ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती तो एक फोन कॉल पर टीम अनुराग उसे ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कर रही। शुरुआत में इन दोस्तो ने चंदा इकठ्ठा कर 4 सिलेंडर 25 हज़ार में खरीदा। अब तक टीम अनुराग 50 से 60 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर लोगों को मुहैया करा चुकी है। जरूरतमंदों को अस्पताल में बेड, दवा, आक्सिमीटर, अस्पताल के लिए एम्बुलेंस, प्लाज्मा डोनेट, सर्जिकल आइटम से लेकर जांच करवाने तक में कोई ज़रूरत पड़ने पर टीम अनुराग के सदस्य एक कॉल पर मौके पर पहुंच कर सब व्यवस्था करवा रहे हैं।

टीम के हर सदस्य को मिली है एक जिम्मेदारी 
टीम के लगभग 100 से 125 मेम्बर लगतार फील्ड में बने हुए है। लगभग 100 से 150 कोरोनो पीड़ित मरीजों को प्रतिदन भोजन की व्यवस्था भी अनुराग और उनके साथी कर रहे हैं। अनुराग ने बताया कि हर सदस्य को एक ज़िम्मेदारी तय कर दी गई है, जैसे विक्की बलेचा भोजन की जिम्मेदारी देख रहें। इसी तरह अर्पन पाठक के ज़िम्मे मेडिकल से संबंधित ज़िम्मेदारी, शनि मौर्या वैक्सिनेशन करवाने की ज़िम्मेदारी, अब्दुल कादिर अस्पताल के बेड से लेकर बाकी ज़िम्मेदारी, धर्मेंद्र सिंह पेशेंट को प्लाज़्मा डोनेट करवाने की ज़िम्मेदारी निभा रहे हैं। 

लोगों ने किया सलाम
इसी तरह टीम के हर सदस्य किसी न किसी ज़िम्मेदारी से जुड़े हैं, जो एक फोन कॉल या मैसेज पर एक्टिव होकर जरुरतमंदों की मदद कर रहे हैं। अनुराग पांडेय छोटू का द्वारा किया जा रहा नेक कार्य बिल्कुल निशुल्क है। किसी भी सेवा का कोई पैसा नहीं लिया जाता। टीम अनुराग के इस नेक काम और उनके हौसलें के सभी सलाम कर रहे हैं और दिली शुक्रिया भी अदा कर रहे हैं।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये यहां क्लिक करें।

Share this story