भूजल दिवस पर आदर्श गांव नागपुर में निकली जागरूकता रैली, लगाए गए वट वृक्ष 

NAGEPUR

वाराणसी। लोक समिति के तत्वाधान में भूजल जल दिवस के अवसर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री आदर्श गाँव नागेपुर समेत चार गांव में पर्यावरण जल संरक्षण जागरूकता रैली निकाली गयी। इस दौरान नागेपुर गाँव के भईसासूर मंदिर, करधना मे डीह बाबा मंदिर, हरसोस मे राधा कृष्ण मंदिर, भीमचंडी के डीह बाबा मंदिर में बरगद का पेड़ लगाकर जल बचाने का संकल्प लिया। 

लोगों ने घर-घर जाकर ग्रामीणों को पानी का महत्व बताया। रैली में शामिल महिलाये और ग्रामीण हाथ में पोस्टर बैनर लिये पानी बचाओं जीवन बचाओं, साँसे हो रही है कम आओं पेड़ लगाये हम, जल जीवन के लिये है मुनाफे के लिये नही,  बूंद- बूंद नहीं बचाएंगे तो बूंद-बूंद को तरसेंगे,  जल है तो कल है, यह हमारे लिए कुदरत की देन है, हाथ से हाथ मिलाना है पानी को बचाना है आदि नारे लगाते चल रहे थे। 

इस दौरान लोगों ने कहा कि गाँव के तालाब, हैंडपंप, नलकूप सूखे पड़े हैं। इसका मुख्य कारण है कि हमारे गाँव का भूजल स्तर बड़ी तेजी से गिर रहा है। इसे बचाने के लिए सभी को आगे आना होगा। पानी प्राकृतिक धरोहर है, इसे नहीं बचाएंगे तो आने वाला भविष्य अंधकारमय होगा। इसलिए जल बचाओ अभियान चलाना जरूरी है। 

लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि क्षेत्र में लगातार जल का स्तर कम हो रहा है जबकि पानी का प्रयोग निरंतर बढ़ रहा है, इसलिए अगर  पानी को बचाना है तो इसके लिए हमें अपनी आदतों में सुधार लाना होगा तथा पानी के दुप्रयोग से बचना होगा। लोक समिति के माध्यम से गाँव गाँव में जल संरक्षण के लिये  जागरूकता रैली, नुक्कड़ सभा, दीवाल लेखन और पौधरोपण का कार्यक्रम किया जायेगा।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कलावती, अमित, अमित, पंचमुखी, विद्या, समाबानो, मनजीता, सुनील मास्टर, अनीता, सोनी शिवकुमार, रामबचन, मधुबाला, राजकुमारी, सीमा, अरविन्द, सावित्री, गायत्री, पूजा, सुमन, खुशबू, संध्या एवं आशा किशोरी सिलाई केंद्र लड़कियां शामिल रहीं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक  करें।

Share this story