महिलाओं में प्रबंधन का होता है विशेष गुण : प्रो. अमित

महिलाओं में प्रबंधन का होता है विशेष गुण : प्रो. अमित
महिलाओं में प्रबंधन का होता है विशेष गुण : प्रो. अमित


- बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में महिला लघु उद्योग पर हुआ कार्यशाला

लखनऊ, 13 फरवरी (हि.स.)। बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में 'उत्तर प्रदेश में महिला उद्यमी के लिए स्टैंड अप योजना की ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुँच एवं सामाजिक-आर्थिक प्रभाव का आंकलन' विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रो. अमित कुमार सिंह ने महिलाओं में प्रबंधन के विशेष गुण की प्रशंसा की और कहा कि महिलायें विपरीत परिस्थितियों में भी एक साथ कई जिम्मेदारी निभाने में सक्षम हैं। इसके साथ ही महिलाओं ने अन्य क्षेत्रों की तरह व्यापार के क्षेत्र में भी अग्रणी रहकर अपनी योग्यता को सिद्ध किया है।

लखनऊ के अग्रणी जिला प्रबंधक मनीष पाठक ने कहा कि स्टैंड अप योजना के माध्यम से महिला उद्यमियों, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों को व्यापार के क्षेत्र में बढ़ावा दिया जाता है, जिससे वह स्वयं आर्थिक रूप से सशक्त होने के साथ-साथ राष्ट्र के विकास में अहम योगदान दे सकें। डॉ. कृष्ण मुरारी ने चर्चा के दौरान कहा कि आज का युग उद्यम केंद्रित युग है। लोग छोटे-छोटे व्यापार शुरू करके आत्मनिर्भर बन रहे हैं, जो कि किसी भी राष्ट्र के लिए एक सकारात्मक कदम है।

प्रोग्राम डायरेक्टर डॉ. लता बाजपेयी ने कार्यशाला के विषय में विचार रखते हुए कहा कि इस प्रकार की कार्यशाला का उद्देश्य हाशिए पर रहने वाले समुदायों में उद्यमशीलता और आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है। ताकि सभी लोग श्रेष्ठ भारत को बनाने में अपना योगदान दे सकें। डॉ. सलिल सेठ ने भी इस प्रकार की कार्यशाला को महिलाओं एवं छोटे व्यापार शुरू करने की इच्छा रखने वालों के लिए उपयोगी बताया। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न शिक्षक, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलायें एवं विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story