गंगा दशहरा पर अबकी बार बन रहे बेहद शुभ योग, घाटों पर होगा मां गंगा का अभिषेक

गंगा दशहरा पर अबकी बार बन रहे बेहद शुभ योग, घाटों पर होगा मां गंगा का अभिषेक
गंगा दशहरा पर अबकी बार बन रहे बेहद शुभ योग, घाटों पर होगा मां गंगा का अभिषेक


कानपुर, 11 जून (हि.स.)। गंगा दशहरा हिंदू धर्म के प्रमुख त्योहारों में से एक है। इस दिन माता गंगा की पूजा का विधान है और अबकी बार 16 जून को गंगा दशहरा पड़ रहा है। इस दिन हस्त नक्षत्र, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है, जिसकी वजह से यह दिन भक्तों के लिए बेहद शुभ है। इस दिन सिद्धनाथ घाट सहित शहर के 23 घाटों पर चुनरी, दूध, दही, घृत आदि से मां गंगा का अभिषेक किया जायेगा। यह बातें मंगलवार को सिद्धनाथ मंदिर के महंत बालयोगी अरुणपुरी चैतन्य महाराज ने कही।

उन्होंने बताया कि 16 जून को गंगा दशहरा पर्व की तैयारियों को लेकर मां गंगा सेवा समिति की केंद्रीय समिति ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। तय किया गया कि इस बार गंगा दशहरा पर जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ घाट पर विशेष आयोजन होगा। इस आयोजन में पतित पावनी मां गंगा का 11 सौ मीटर चुनरी से शृंगार किया जाएगा। इसके अलावा शहर के 23 घाटों पर भी गंगा का चुनरी, दूध, दही, घृत आदि से अभिषेक किया जायेगा। सिद्धनाथ घाट पर आयोजन के लिए 14 हजार परिवारों को निमंत्रण समिति की ओर से निमंत्रण दिया जा रहा है। सिद्धनाथ घाट पर होने वाले आयोजन में शाम 4:30 बजे से राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों की ओर से भजनों की प्रस्तुति की जायेगी। गंगा पूजन सुबह 07 बजे से शुरू हो जाएगा। प्रसाद वितरण दोपहर 12 बजे से रात 12 तक चलेगा।

परिवार में आती हैं खुशियां

आचार्य रामऔतार पाण्डेय ने बताया कि जो लोग इस शुभ अवसर पर माता गंगा की उपासना करते हैं, साथ ही दान-पुण्य और धार्मिक कार्य करते हैं, उनके परिवार में खुशियों का आगमन होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन तिल का दान करने से घर में सदैव बरकत बनी रहती है। इसके साथ ही इस तिथि पर भगवान सूर्य को अर्घ्य देना भी बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के सभी कार्य सफल होते हैं और मनचाही नौकरी प्राप्त होती है। इस बार गंगा दशहरा के दिन अमृत सिद्धि योग रहेगा। इसके साथ ही सर्वार्थ सिद्धि और रवि नामक शुभ योग भी इस दिन होंगे। माना जा रहा है कि ऐसा संयोग लगभग 100 साल के बाद बन रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story