वाराणसी : बसंत पंचमी पर धूमधाम से चढ़ेगा श्री काशी विश्वनाथ का तिलक

वाराणसी : बसंत पंचमी पर धूमधाम से चढ़ेगा श्री काशी विश्वनाथ का तिलक
वाराणसी : बसंत पंचमी पर धूमधाम से चढ़ेगा श्री काशी विश्वनाथ का तिलक


—बाबा के तिलकोत्सव में फलाहार के साथ विजयायुक्त ठंडाई का भोग अर्पित होगा

वाराणसी,13 फरवरी (हि.स.)। बसंत पंचमी पर्व पर बुधवार को परम्परागत रूप से बाबा विश्वनाथ का तिलकोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। बाबा विश्वनाथ के तिलक का उत्सव टेढ़ीनीम स्थित विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ कुलपति तिवारी के आवास पर होगा।

लोक मान्यताओं के अनुसार महाशिवरात्रि पर शिव-विवाह के पूर्व बंसत पंचमी पर भगवान शिव का तिलकोत्सव किया गया था। काशीवासी परंपरानुसार तिलक की रस्म पूरी करते है। बुधवार को महंत आवास पर भोर में मंगला आरती के बाद दिनभर बाबा के पंचबदन रजत प्रतिमा के तिलकोत्सव के लोकाचार संपादित होगें।

मंगलवार शाम महंत डॉ कुलपति तिवारी ने बताया कि वैदिक ब्राह्मणों के चारों वेदों की ऋचाओं के पाठ के साथ बाबा का दुग्धाभिषेक कर विशेष पूजनोपरांत फलाहार के साथ विजयायुक्त ठंडाई का भोग अर्पित किया जायेगा। इस दौरान महिलाएं मंगल गीत गाएंगी। सायंकाल भक्तों को बाबा विश्वनाथ के विग्रह (राजसी-स्वरूप) दूल्हा स्वरूप में दर्शन देगें। सायंकाल शहनाई की मंगल ध्वनि और डमरुओं के निनाद के बीच तिलकोत्सव की रस्म पूरी करेगें। महंत डॉ.कुलपति तिवारी के सानिध्य में तिलकोत्सव की रस्म पूरी की जाएगी। महंत डॉ कुलपति तिवारी ने बताया कि लग्नानुसार बाबा का तिलकोत्सव किया जायगा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पदुम नारायण

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story