उपलब्धि : इसरो और टीएमयू होंगे एकेडमिक पार्टनर

उपलब्धि : इसरो और टीएमयू होंगे एकेडमिक पार्टनर
उपलब्धि : इसरो और टीएमयू होंगे एकेडमिक पार्टनर










- इसरो ने तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय मुरादाबाद को अपना नोडल सेंटर बनाने की सहमति जताई

इसरो के संग टीएमयू की साझेदारी लिखेगी नया इतिहास: कुलाधिपति

मुरादाबाद, 04 अप्रैल (हि.स.)। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के संग मिलकर एक ऊंची उड़ान भरी है। गर्व की बात यह है, इसरो ने टीएमयू को अपना नोडल सेंटर बनाने की सहमति जता दी है। इसरो के स्टार्ट प्रोग्राम के तहत इस नोडल सेंटर में यूजी और पीजी स्टूडेंट्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। बशर्ते यूजी के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स पात्र होंगे। नोडल सेंटर के जरिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान के लिए संभावनाओं के द्वार खुलेंगे। इस प्रोग्राम के तहत वैज्ञानिकों को स्पेस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नवीनतम एवं उत्कृष्ट तकनीकों के अध्ययन के संग-संग रिसर्च करने का स्वर्णिम अवसर मिलेगा।

टीएमयू के कुलाधिपति सुरेश जैन, जीवीसी मनीष जैन और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन ने इसरो की इस हरी झंडी को यूनिवर्सिटी के लिए बड़ा दिन बताते हुए कहा, इसरो के इस स्टार्ट प्रोग्राम के संग टीएमयू की साझेदारी नया इतिहास लिखेगी। एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अक्षत जैन ने कहा, हम अपने स्टूडेंट्स को ज्ञान-विज्ञान के संग-संग प्रौद्योगिकी के नए क्षेत्रों में प्रशिक्षित करने के प्रति संकल्पित हैं। टीएमयू की ओर से सीसीएसआईटी के प्रिंसिपल प्रो. आरके द्विवेदी सेंटर को-ऑर्डिनेटर बनाए गए हैं। प्रो. द्विवेदी ने बताया कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन- इसरो के स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी अवेयरनेस ट्रेनिंग- स्टार्ट प्रोग्राम की ओर से ई-क्लासेज़ 15 अप्रैल से 08 मई तक चलेंगी। इस स्टार्ट प्रोग्राम से टीएमयू के बीटेक सीएस, बीटेक एआई, बीटेक डेटा साइंस, एमटेक सीएस, एमसीए, बीसीए, बीएससी ऑनर्स- सीएस, बीएससी एनिमेशन, बीसीए- मोबाइल एप्लीकेशन एंड वेब टेक्नोलॉजी, बीसीए-क्लाउड टेक्नोलॉजी एंड इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी आदि कोर्सेज़ के स्टूडेंट्स लाभान्वित होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story