विदेशी छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा का हब बनेगा यूपी : योगेन्द्र उपाध्याय

विदेशी छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा का हब बनेगा यूपी : योगेन्द्र उपाध्याय
विदेशी छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा का हब बनेगा यूपी : योगेन्द्र उपाध्याय


लखनऊ, 11 जून (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने की कवायद शुरू कर दी है। उन्होंने मंगलवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इस पर कार्य में तेजी से करने के निर्देश दिए।

उच्च शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री के द्वारा असेवित जनपदों में जहां कोई विश्वविद्यालय नहीं है, वहां पर नई पॉलिसी तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने नये विश्वविद्यालय और महाविद्यालय बनाये जाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत के टॉप विश्वविद्यालयों तथा विदेशी विश्वविद्यालयों को उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालय खोलने के लिए आमंत्रित किया जाए। प्रदेश में विश्वविद्यालय खोलने में सरकार अनेक सुविधायें एवं सहायता प्रदान करेगी। इससे प्रदेश के युवाओं को कहीं और शिक्षा प्राप्त करने के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इससे युवाओं को उच्च शिक्षा के लिए अधिक विकल्प मिलेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विदेशी छात्रों के लिए उच्च शिक्षा का हब बनेगा, विदेशी छात्र भी यूपी में शिक्षा ग्रहण करने आयेंगे।

बैठक में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री रजनी तिवारी, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा एम.पी. अग्रवाल, विशेष सचिव नियोजन पुलिकत खरे सहित अन्य विभागीय अधिकारी व डेलॉएट के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/जितेन्द्र/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story