अफवाहों पर ध्यान न दें किसान, खाद की नहीं है कमी

अफवाहों पर ध्यान न दें किसान, खाद की नहीं है कमी


कानपुर, 24 नवम्बर(हि.स.)। गेंहू की बुवाई इन दिनों तेजी से हो रही है और किसान खाद को लेकर परेशान हैं। इसको देखते हुए गुरुवार को जिला कृषि अधिकारी ने बयान जारी कर कहा कि खाद की कमी नहीं है। किसान भाई अफवाहों पर ध्यान न दें, जनपद में यूरिया और डीएवी उर्वरक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सभी किसानों को आवश्यकता के अनुसार खाद आपूर्ति की जाएगी।

जिला कृषि अधिकारी अमर सिंह ने बताया कि जनपद में यूरिया उर्वरक का 20608 मीट्रिक टन स्टाक उपलब्ध है। इसी प्रकार जनपद में फास्फेटिक उर्वरकों में डीएपी/एनपीके 5935 मीट्रिक टन स्टाक उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त इफ्को कम्पनी की एक रैक डीएपी व निजी क्षेत्र में दो रैंक डीएपी/एनपीके की रैक अगले सप्ताह तक जनपद को प्राप्त हो जायेगी। जनपद में किसी प्रकार की उर्वरकों की कमी नहीं है। किसान भाई किसी अफवाह से भ्रमित न हो, अपनी आवश्यकतानुसार निजी अथवा सहकारी केन्द्र से उर्वरक क्रय कर सकते है। ज्यादातर फास्फेटिक उर्वरक आयातित होती है यह उर्वरक निजी व सहकारी क्षेत्र में आपूर्ति होती है।

सहकारी क्षेत्र में बिकने वाली एवं निजी क्षेत्र में बिकने वाली फास्फेटिक उर्वरक डीएपी का अनुपात 18ः46 ही होता है। कृषक अपने नजदीकी निजी अथवा सहकारी क्षेत्र से डीएपी बिना किसी शंका से क्रय कर सकते हैं। किसान भाई अपनी फसल में अवश्यक होने पर ही उर्वरक क्रय करें, किसी प्रकार का पूर्व भण्डारण न करें। किसी प्रकार की समस्या होने पर कन्ट्रोल रुम के मोबाइल नम्बर 9140638320 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय कुमार

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story