अमेठी जिले का श्रम विभाग 52 कामगारों को भेज रहा है इजराइल

अमेठी जिले का श्रम विभाग 52 कामगारों को भेज रहा है इजराइल
अमेठी जिले का श्रम विभाग 52 कामगारों को भेज रहा है इजराइल


अमेठी जिले का श्रम विभाग 52 कामगारों को भेज रहा है इजराइल


अमेठी, 01 अप्रैल (हि.स.)। विदेश में पैसा कमाने की दिल में हसरत लिए 52 श्रमिक अमेठी से इजराइल जायेंगे। यह सभी लोग वहां पर भवन निर्माण आदि कार्यों को करेंगे, जिसके एवज में उनको अच्छा पारिश्रमिक मिलेगा। इन सभी लोगों को कम से कम एक साल तक इजरायल में रहना होगा। इससे पहले वह चाहकर भी वापस नहीं आ सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि श्रम विभाग अमेठी की ओर से इजराइल में भवन निर्माण हेतु श्रमिकों के लिए आवेदन मांगे गए थे। जिसके लिए जिले से कुल 52 श्रमिकों के द्वारा इजराइल जाने के लिए आवेदन किया गया था। वहां पहुंचकर यह सभी कामगार टाइल्स लगाने, शटरिंग, आयरन वेल्डिंग और राजमिस्त्री आदि का कार्य करेंगे। इस कार्य के लिए इन लोगों ने टेस्ट भी दिया था। यह टेस्ट आईटीआई अलीगंज लखनऊ में इजरायल से आई हुई कंपनी के द्वारा कराया गया था।

सहायक श्रम आयुक्त गोविंद यादव ने बताया कि यह 52 लोग दो चरणों में इजराइल जाएंगे। पहले चरण में 14 लोग तथा दूसरे चरण में 28 लोग जाएंगे। पहले चरण कल अर्थात 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है। इस चरण में जाने वाले सभी 14 लोगों की सारी प्रक्रिया पूर्ण करा ली गई है। इन सभी लोगों का बीजा पासपोर्ट इत्यादि तैयार हो गया है और अब इन लोगों को इजराइल की कंपनी के माध्यम से 2 अप्रैल को अमेठी से इजराइल जाने के लिए रवाना होंगे। इन सभी श्रमिकों को 1 लाख 35 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा। इनका न्यूनतम कॉन्ट्रैक्ट एक वर्ष और अधिकतम पांच वर्ष का होगा। इसके बाद दूसरा चरण 28 कामगारों का होगा। इसके लिए भी इन 28 लोगों ने परीक्षा पास कर ली है और आगे के पासपोर्ट वीजा इत्यादि की कार्यवाही गतिमान है।

हिन्दुस्थान समाचार/ लोकेश त्रिपाठी/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story