नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध करें कार्रवाई: उमेश द्विवेदी

WhatsApp Channel Join Now
नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध करें कार्रवाई: उमेश द्विवेदी


मेरठ, 10 जुलाई (हि.स.)। विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के सभापति उमेश द्विवेदी ने कहा कि नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों का दाखिला प्राइमरी स्कूलों में कराया जाए।

विकास भवन सभागार में बुधवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद की दैवीय आपदा प्रबंधन जांच समिति के सभापति उमेश द्विवेदी की अध्यक्षता में तथा सदस्य सुरेन्द्र चौधरी, सत्यपाल सिंह, अवनीश कुमार सिंह की उपस्थिति में संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में सभापति द्वारा जनपद में आपदा प्रभावित क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में सभापति द्वारा जनपद में दैवीय आपदा यथा-अग्निकांड, सर्पदंश, वज्रपात व डूबने से हुई जनहानि के बारे में संबंधित अधिकारियों से जानकारी ली गई। सीएमओ ने बताया कि हस्तिनापुर और परीक्षितगढ़ में बाढ़ का प्रकोप रहा है, जहां बाढ़ के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को क्लोरीन की गोली व ओआरएस के पैकेट बांटें गए। महामारी फैलने से रोकने के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव, फॉगिंग आदि किए गए हैं। 2021 से अब तक जनपद में सर्पदंश के 58 मामले आए हैं, जिनमें से चार रोगियों की मृत्यु हुई। जनपद में एंटीवेनम पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

सभापति ने कहा कि सीएचसी, पीएचसी से सर्पदंश के रोगियों को मेडिकल कालेज रेफर किया जाता है, ऐसे रोगियों की मॉनीटरिंग की जाए। सरकारी चिकित्सालयों में एक्सरे, सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड मशीनों की जानकारी ली गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जनपद में बाढ़ प्रभावित ग्रामों की संख्या बताते हुए बताया गया कि बाढ़ के समय पुलिस बल व अन्य विभागों की टीमें तथा फ्लड पीएसी की तैनाती की जाती है। बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिए गए कि समस्त सेवानिवृत्त कर्मचारियों को समय से पेंशन तथा अन्य लाभों का भुगतान किया जाए। उन्होंने आंगनबाड़ी बच्चों का प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन कराए जाने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालयों में कम नामांकन होने का कारण पूछते हुए नामांकन बढ़ाने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।

सभापति द्वारा जिला कृषि अधिकारी से नैनो यूरिया, ड्रोन, किसान गोष्ठी के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि कृषि में ड्रोन के प्रयोग हेतु कृषि विश्वविद्यालय से समझौता किया गया है। सभापति ने नकली कीटनाशक दवा बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने निर्देश दिए गए। इस अवसर पर एमएलसी धर्मेन्द्र भारद्वाज, पूर्व एमएलसी डॉ. सरोजिनी अग्रवाल, जिलाधिकारी मेरठ दीपक मीणा, एसएसपी मेरठ विपिन ताडा, सीडीओ मेरठ नूपुर गोयल, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सूर्यकान्त त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार, सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / डॉ.कुलदीप त्यागी / मोहित वर्मा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story