रामायण के किरदारों के गुणों को अपनाएं विद्यार्थी : कुलपति



रामायण के किरदारों के गुणों को अपनाएं विद्यार्थी : कुलपति














झांसी,10 फरवरी(हि.स.)। अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में भारत अंतरिक्ष सप्ताह द्वारा आयोजित श्रीराम अंतरिक्ष वेधशाला उत्सव में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय कि विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया। उत्सव के तहत आयोजित वेशभूषा कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग लिया। वेशभूषा कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों ने श्री राम प्राण प्रतिष्ठा, मां सीता द्वारा वाटिका में वृक्षारोपण तथा रामायण के विभिन्न पात्रों के श्रेष्ठ गुणों का सम्मान करते हुए वीडियो बनाए।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडे ने कहा कि रामायण के हर किरदार से हमें बहुत कुछ सीखने को मिलता है। रामायण जीवन मूल्यों को सिखाती है। अगर भगवान राम हमें मर्यादित जीवन जीना सिखाते हैं तो वही लक्ष्मण हमें बड़ों का आदर और सम्मान करना सिखाते हैं। मां सीता से हम हर परिस्थिति में अपने साथी का साथ निभाना सीखते हैं तो बजरंगबली से स्वामी भक्ति की सीख हमें मिलती है।

कुलसचिव विनय कुमार सिंह ने कहा कि रामायण हमें यह भी सिखाती है कि जीवन में क्या नहीं करना चाहिए। रावण के किरदार से हमें सीख मिलती है कि अपने गुणों पर कभी अहंकार नहीं करना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि आप सभी रामायण की विभिन्न पात्रों के गुण अपने जीवन में उतारने की कोशिश करें।

कला संकाय के डीन प्रो मुन्ना तिवारी ने बताया कि विद्यार्थियों ने वेशभूषा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इन सभी कार्यक्रमों की वीडियो शासन को भेजी जाएगी। शासन स्तर पर गठित एक कमेटी श्रेष्ठ वीडियो का चयन करेगी। प्रतियोगिता में प्रथम आने वाले विद्यार्थी को 10000, द्वितीय आने वाले विद्यार्थी को 5000 और तृतीय आने वाले विद्यार्थी को 2500 रुपए की सम्मान राशि से पुरस्कृत किया जाएगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विनय कुमार सिंह, डॉ. अचला पांडेय, डॉ. श्रीहरि त्रिपाठी, नवीन चंद्र पटेल, डॉ. राकेश पांडेय, प्रेमलता श्रीवास्तव, आकांक्षा सिंह, नेहा मिश्र सहित अनेक छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story