आईआईटी कानपुर में आईआरएस का दूसरा संस्करण सम्पन्न

आईआईटी कानपुर में आईआरएस का दूसरा संस्करण सम्पन्न


कानपुर,07 नवम्बर (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने इस वर्ष के अपने शैक्षणिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में अकादमिक और कॅरियर काउंसिल, स्टूडेंट जिमखाना के तत्वाधान में इंस्टीट्यूट रिसर्च सिम्पोजियम (आईआरएस) के दूसरे संस्करण का सफलतापूर्वक सोमवार रात सम्पन्न हुआ। यह जानकारी मंगलवार को आईआईटी के कार्यवाहक निदेशक प्रो.एस.गणेश ने दी।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में लगभग 500 छात्रों की भारी उपस्थिति रहे जो शैक्षणिक उत्कृष्टता और ज्ञान साझा करने के लिए संस्थान की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। इस संगोष्ठी में तीन प्रतिष्ठित वक्ता शामिल हुए, जिनमें से प्रत्येक ने शैक्षणिक और अनुसंधान उत्कृष्टता के विभिन्न पहलुओं पर बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।

आईआईटी के भौतिकी विभाग के प्रोफेसर वाई. एन. महापात्रा ने 'वर्तमान दुनिया में अंतः विषय अनुसंधान' पर एक व्याख्यान के साथ संगोष्ठी की शुरुआत की। उन्होंने अपने व्यापक अनुभव के आधार पर अभूतपूर्व अनुसंधान हासिल करने के लिए अनुशासनात्मक सीमाओं को पार करने के महत्व पर प्रकाश डाला।

आईआईटी के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ डॉ. संदीप पाटिल ने नैनोफाइबर टेक्नोलॉजी और इसके वाणिज्यिक अनुप्रयोग: भविष्य के स्टार्टअप पर एक आकर्षक प्रस्तुति दी। प्रो. कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनाई, आईआईटी ने 'उन्नत नैनोमेटेरियल्स के विभिन्न अनुप्रयोगों की इंजीनियरिंग' पर एक प्रस्तुति दी और बताया कि विभिन्न क्षेत्रों में उन्नत नैनोमेटेरियल्स के असंख्य अनुप्रयोगों पर प्रकाश डाला, जो प्रौद्योगिकी और उद्योग में उनकी परिवर्तनकारी क्षमता को रेखांकित करता है।

इस तरह के कार्यक्रम संस्थान की स्थिति और प्रतिष्ठा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे यह शीर्ष स्थान प्राप्त करने के योग्य बनाता है, जैसे कि राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2023 इनोवेशन श्रेणी में प्रथम रैंकिंग प्राप्त करना। आईआरएस ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक अग्रणी संस्थान के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हुए नवाचार, शैक्षणिक उत्कृष्टता और अंतःविषय अनुसंधान और सीखने के माहौल को बढ़ावा देने में आईआईटी की सक्रिय भूमिका का भी प्रदर्शन किया।

संगोष्ठी में शिक्षा और अनुसंधान क्षेत्र से प्रतिष्ठित हस्तियाें में आईआईटी कानपुर के कार्यवाहक निदेशक प्रो. एस. गणेश, छात्र मामलों के डीन प्रोफेसर समीर खांडेकर, अकादमिक मामलों के डीन प्रोफेसर शलभ, आईआईटी संस्थान अनुसंधान आयोजन अध्यक्ष संगोष्ठी प्रो. एस.एन.त्रिपाठी, प्रोफेसर अर्नब भट्टाचार्य, और अकादमिक और कॅरियर काउंसिल प्रोफेसर संकाय सलाहकार अर्क वर्मा शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/दीपक/दिलीप

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story