सरकारी कार्य राजभाषा में निष्पादित करना हमारा दायित्व : महाप्रबंधक

सरकारी कार्य राजभाषा में निष्पादित करना हमारा दायित्व : महाप्रबंधक
सरकारी कार्य राजभाषा में निष्पादित करना हमारा दायित्व : महाप्रबंधक


--महाप्रबंधक ने किया त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ के यांत्रिक विभाग विशेषांक का विमोचन

--एनसीआर में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

प्रयागराज, 02 अप्रैल (हि.स.)। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक रविन्द्र गोयल की अध्यक्षता में क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्य राजभाषा में निष्पादित करना हमारा संवैधानिक, राष्ट्रीय एवं नैतिक दायित्व है। हिन्दी भाषी क्षेत्र में हम सभी से अपेक्षा की जाती है कि राजभाषा कार्यान्वयन की सभी मदों में कार्य किया जाए। हिन्दी देश की सम्पर्क भाषा और राजभाषा है।

श्री गोयल ने उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संसदीय राजभाषा समिति द्वारा महाप्रबंधक कार्यालय और मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में राजभाषा कार्यान्वयन के महत्वपूर्ण बिंदुओं और मदों से सम्बंधित जो निर्देश दिए गए हैं, उनका अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बैठक में शामिल मंडलों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा हमारी रेलवे का कार्यक्षेत्र हिन्दी भाषी क्षेत्रों में स्थित है, इसलिए आम यात्रियों और ग्राहकों से जुड़ी सूचनाओं, सुविधाओं और मदों में शत-प्रतिशत हिन्दी-अंग्रेजी द्विभाषी रूप का प्रयोग किया जाए। स्टेशनों पर जो सूचनाएं प्रदर्शित की जा रही हैं, वे दोनों भाषाओं में होनी चाहिए। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों और अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी कर्मचारी कम्प्यूटर पर हिन्दी में कार्य करने में पूरी तरह दक्ष होने चाहिए।

महाप्रबंधक ने कहा कि राजभाषा हिन्दी के प्रयोग-प्रसार के लिए इस वर्ष उत्तर मध्य रेलवे को रेल मंत्री राजभाषा ट्राफी प्राप्त होने पर रविन्द्र गोयल ने सभी को बधाई दी। इस अवसर पर महाप्रबंधक ने मुख्यालय की त्रैमासिक राजभाषा पत्रिका ‘रेल संगम’ के यांत्रिक विभाग विशेषांक का विमोचन भी किया।

बैठक में मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी मनीष कुमार गुप्ता ने समिति को बताया कि कई हिन्दी कार्यशालाएं आयोजित की गईं तथा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्य हिन्दी में करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। अपर महाप्रबंधक जे.एस. लाकरा, सभी प्रधान विभागाध्यक्ष एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। सभी अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालयों में हो रही राजभाषा प्रगति से महाप्रबंधक को अवगत कराया। बैठक का संचालन वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी चन्द्र भूषण पाण्डेय तथा धन्यवाद ज्ञापन उप मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं मुख्य लेखाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने ज्ञापित किया।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story