रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन कर खरीदें टिकट

रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन कर खरीदें टिकट
रेलवे स्टेशन पर क्यूआर कोड स्कैन कर खरीदें टिकट










मुरादाबाद, 04 अप्रैल (हि.स.)। रेलवे ने मुरादाबाद स्टेशन पर अनारक्षित टिकट बिक्री के लिए एक कैशलेस काउंटर शुरू कर दिया है। यहां यात्री अपने मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। टिकट खिड़की पर ही क्यूआर कोड लगाया गया है। ट्रांजेक्शन होने के बाद रुपये रेलवे के खाते में पहुंचते ही बुकिंग स्टाफ टिकट निकालकर यात्री को दे देंगे। सीनियर डीसीएम ने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल के कुछ स्टेशनों पर जल्द ही क्यूआर कोड वाली ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगाई जा सकती हैं।

बुकिंग हॉल में अनारक्षित टिकट बिक्री के लिए चार काउंटर हैं। अभी इनमें से एक काउंटर को ही कैशलेस किया गया है। पहले दिन 500 से ज्यादा यात्रियों ने भीड़ से बचने के लिए क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट खरीदे। उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग आदित्य गुप्ता ने बताया कि मुरादाबाद स्टेशन से हर दिन लगभग 11 हजार लोग अनारक्षित टिकट खरीदते हैं। इससे रेलवे को करीब सवा नौ लाख रुपये की आय होती है। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद रेल मंडल के कुछ स्टेशनों पर जल्द ही क्यूआर कोड वाली ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनें भी लगाई जा सकती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/निमित जायसवाल/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story