इविवि में नवाचार के माध्यम से होगा हिन्दी का प्रचार-प्रसार : कुलसचिव

इविवि में नवाचार के माध्यम से होगा हिन्दी का प्रचार-प्रसार : कुलसचिव
WhatsApp Channel Join Now
इविवि में नवाचार के माध्यम से होगा हिन्दी का प्रचार-प्रसार : कुलसचिव


- नए सत्र के साथ आयोजित होंगे विद्यार्थी केंद्रित कार्यक्रम

- इविवि की राजभाषा समिति की तिमाही बैठक

प्रयागराज, 11 जून (हि.स.)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव के नेतृत्व में विश्वविद्यालय अकादमिक और प्रशासनिक रूप से आगे बढ़ रहा है। कार्मिकों की नियुक्तियां की जा चुकी हैं और भविष्य में भी कई पदों पर नियुक्तियां प्रस्तावित हैं। “हिंदी राजभाषा में कार्यालयीन कार्य को कैसे निष्पादित करें” इस विषय पर नए कार्मिकों को प्रशिक्षण देना अनिवार्य है। नए सत्र से एक दिवसीय और पांच दिवसीय प्रशिक्षण के माध्यम से राजभाषा हिन्दी के प्रचार प्रसार को गति दी जाएगी।

यह बातें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर नरेंद्र कुमार शुक्ल ने बतौर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष के रूप में वित्त वर्ष 24-25 की प्रथम तिमाही की बैठक में कहीं।

इससे पूर्व राजभाषा कार्यान्वयन समिति के समन्वयक प्रोफेसर संतोष भदौरिया ने अवगत कराया कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय का राजभाषा अनुभाग अपने ऐसे समस्त शिक्षकों, अधिकारियों और कार्मिकों का डाटा तैयार कर रहा है जो हिंदीतर क्षेत्र से आते हैं तथा जिनकी मातृभाषा हिन्दी नहीं है। ऐसे सभी कार्मिकों को केंद्र सरकार के निर्देशानुसार ‘पारंगत’ प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज हिन्दी भाषा में रोजगार की असीम सम्भावनाएं हैं, किंतु इसमें मार्गदर्शन की आवश्यकता है। विद्यार्थियों के लिए भी हिन्दी भाषा में रोजगार की सम्भावनाओं पर केंद्रित प्रशिक्षण कार्यक्रम के आरम्भ के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों को केंद्र में रख कर नए सत्र से विभिन्न कार्यक्रम राजभाषा अनुभाग आयोजित करेगा। 31 जुलाई को प्रेमचंद जयंती के अवसर पर संघटक महाविद्यालयों के सहयोग से नाट्य मंचन और सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जायेंगी।

वित्त वर्ष 24-24 के प्रथम तिमाही की बैठक की कार्यसूची हिन्दी अधिकारी प्रवीण श्रीवास्तव ने प्रस्तुत की। जिसमे मुख्यतः नाराकास प्रयागराज कार्यालय 2 का इविवि को नोडल कार्यालय बनाया जाना, पांच दिवसीय कार्यशालाओं का आयोजन, प्रस्तावित विनयम अनुरूप सदस्यों को समिति में शामिल करना, बरगद कला मंच को नए सत्र में विस्तारित करना शामिल है।

कार्यक्रम का संचालन राजभाषा अनुभाग के हिन्दी अनुवादक हरिओम कुमार तथा धन्यवाद ज्ञापन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्य डॉ. दीनानाथ मौर्य ने किया। बैठक में समिति सदस्य प्रो. सरोज सिंह, डॉ शेफाली नंदन, डॉ. रतन कुमारी वर्मा, डॉ. नीलिमा सिंह, डॉ. शक्ति शर्मा, डॉ गायत्री सिंह, डॉ. मुदिता तिवारी, पुनीत मालवीय, रतन कुमार शर्मा, विनय सिंह आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/मोहित

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story