आईआईटी कानपुर की गतिविधियाें से 20 जून को परिचित होंगे योग्य उम्मीदवार

आईआईटी कानपुर की गतिविधियाें से 20 जून को परिचित होंगे योग्य उम्मीदवार


कानपुर,19 जून (हि.स.)। आईआईटी कानपुर में ओपन हाउस एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से हम इच्छुक छात्रों को हमारे संस्थान के गतिशील शैक्षणिक वातावरण का पता लगाने का अवसर प्रदान करने की कल्पना करते हैं। यह जानकारी देते हुए सोमवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि 20 जून यानी मंगलवार दोपहर डेढ़ बजे से ओपन हाउस शुरू होगा।

उन्होंने बताया कि जेईई एडवांस्ड 2023 के सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए एक इंटरैक्टिव ओपन हाउस सत्र की मेजबानी 20 जून की जाएगी। इस हाइब्रिड सत्र की परिकल्पना एक समग्र उद्देश्य के साथ की गई है ताकि भावी छात्रों को आईआईटी (IIT) कानपुर बिरादरी के साथ जुड़ने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया जा सके और संस्थान की पेशकशों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की जा सके,जिससे इसके विश्व स्तरीय पाठ्यक्रम, स्नातक के बाद का दायरा और संस्थान और परिसर में जीवन के बारे में अन्य सभी प्रासंगिक विवरण शामिल हैं।

देश के प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थानों में से आई आई टी (IIT) कानपुर सबसे हरित और सबसे टिकाऊ परिसरों में से एक है। 1055 एकड़ में फैला है, पर्यावरण चेतना के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता इसके समग्र अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठानों में भी परिलक्षित होती है। अत्याधुनिक तकनीकों और नवाचार और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए आईआईटी कानपुर की प्रतिबद्धता ने संस्थान को एनआईआरएफ 2023 इनोवेशन श्रेणी में शीर्ष रैंक पर पहुंचा दिया है। ओपन हाउस शिक्षा के क्षेत्र के साथ-साथ अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्रों में में संस्थान के फ्रंट फुट दृष्टिकोण को प्रदर्शित करना चाहता है।

हम जेईई एडवांस्ड 2023 के योग्य उम्मीदवारों का हमारे डीन और फैकल्टी के साथ जुड़ने, उनके प्रश्नों का समाधान करने और उन्हें यह समझने में मदद करने के लिए उत्साहित हैं कि कैसे आईआईटी कानपुर उनकी शैक्षणिक और पेशेवर यात्रा को आकार देने के लिए एक आदर्श गंतव्य हो सकता है।

भारत में शिक्षा के बदलती धारा और उद्योग की बदलती जरूरतों को अपनाने के लिए आई आई टी (IIT) कानपुर की प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करती है कि छात्रों को व्यापक और प्रासंगिक दोनों तरह की शिक्षा मिले। प्रतिष्ठित फैकल्टी, अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर, और ड्राइविंग रिसर्च और इनोवेशन पर एक सख्त फोकस के साथ, संस्थान स्नातकों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने और समाज में सार्थक योगदान देने में सक्षम बनाता है।

आईआईटी कानपुर को समझने का मौका

उन्होंने बताया कि हाइब्रिड-मोड ओपन हाउस छात्रों को परिसर में आने और संस्थान को बेहतर तरीके से जानने के लिए संकाय के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करेगा। संस्थान का दौरा 20 जून दोपहर 1:30 बजे एल-17, लेक्चर हॉल कॉम्प्लेक्स, आईआईटी कानपुर से शुरू होगा।

हाइब्रिड-मोड सत्र

उन्होंने बताया कि मंगलवार की शाम 4 बजे ज़ूम के माध्यम से निर्धारित किया गया है। भावी छात्र एक इंटरैक्टिव सत्र के माध्यम से सीधे आईआईटी कानपुर के निदेशक, संबंधित डीन, छात्र प्लेसमेंट कार्यालय के अध्यक्ष के साथ जुड़ सकते हैं और छात्र प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत कर सकते हैं। यह आयोजन उम्मीदवारों के लिए संस्थान की पेशकशों की गहरी समझ हासिल करने और यह निर्धारित करने का एक अमूल्य अवसर होगा कि आईआईटी कानपुर उनकी शैक्षणिक गतिविधियों के लिए सही विकल्प है या नहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story