पीएमजी कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को दिया तनाव मुक्त रहने का मन्त्र

पीएमजी कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को दिया तनाव मुक्त रहने का मन्त्र
पीएमजी कृष्ण कुमार यादव ने विद्यार्थियों को दिया तनाव मुक्त रहने का मन्त्र


-दृढ इच्छाशक्ति व मौलिक चिंतन से जीवन में सफलता पाना आसान : कृष्ण कुमार यादव

वाराणसी,13 फरवरी (हि.स.)। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल (पीएमजी) कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि आधुनिक दौर में विद्यार्थियों में अध्ययन के प्रति समर्पण के साथ-साथ रचनात्मकता होना भी बहुत जरूरी है। यह रचनात्मकता ही हमें जिज्ञासु बनाती है और संवेदनशीलता को बरकरार रखती है। परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है और निरंतर अभ्यास ही सफलता की कुंजी है। हमारी इच्छाशक्ति जितनी मजबूत होगी, उतनी ही तेजी से हम मंजिल की तरफ बढ़ेंगे।

पोस्टमास्टर जनरल मंगलावार को शिवपुर कोइराजपुर स्थित संत अतुलानंद कॉन्वेंट स्कूल के विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने छात्रों को सफलता पाने का मंत्र देते हुए कहा कि आत्मविश्वास, धैर्य, टाइम मैनेजमेंट, मौलिक चिंतन और सकारात्मक अभिवृत्ति बोर्ड परीक्षा से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं तक की तैयारी में काफी मायने रखती हैं। रिजल्ट की चिंता में समय गंवाने की बजाय निरंतर मेहनत पर ध्यान दें। भगवान् श्री कृष्ण ने भी गीता में इसीलिए कर्म के भाव को ही अपनाने पर जोर दिया। विद्यार्थी जीवन में सोशल मीडिया से दूर रहना ही बेहतर है। इसकी बजाय अपनी नियमित दिनचर्या में उचित समय प्रबंधन के साथ अभिरुचियों के विकास, योग, व्यायाम इत्यादि पर जोर दे।

इसके पहले विद्यालय के प्रबधंक राहुल सिंह, निदेशक वंदना सिंह, प्रधानाचार्य डॉ. नीलम सिंह के साथ पोस्टमास्टर जनरल ने मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया ।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पदुम नारायण

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story