आत्मनिर्भर भारत बनाने में मातृशक्ति का होगा बहुत बड़ा योगदान : प्रतिभा शुक्ला

कानपुर,13 फरवरी (हि.स.)। देश को विकसित एवं आत्म निर्भर भारत बनाने में मातृशक्ति का बहुत बड़ा योगदान होने वाला है। यह बात मंगलवार को गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कानपुर के सभागार में भारतीय जनता पार्टी कानपुर महानगर महिला मोर्चा द्वारा आयोजित स्मार्ट सिटी महिला सम्मेलन को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार की महिला बाल पुष्टाहार मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमारी सभी महिलाओं का सम्मान बढ़ाने का काम किया है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन और सिलेंडर आवास योजना के अंतर्गतबेटियों को संयुक्त भागीदारी का हक दिया गया मातृत्व बंधन योजना के तहत गर्भ में बच्चों को पौष्टिक आहार देने की योजना हमारी बेटियां स्कूल ना छोड़े,शौचालय बनाने का अभियान चलाकर बेटियों को सशक्त करने का काम किया है। बेटियों और महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए उत्तर प्रदेश में पहली बार तीन महिला पीएसी बटालियन की स्थापना हुई है प्रदेश के सभी 1584 थानों में महिला हेल्थ डेस्क बना बेटियों के सम्मान को आंच ना आए उसे दृष्टि से भी नवगठित महिला पुलिस बीट्स में 20740 महिला पुलिस बीट अधिकारी नियुक्त की गई गयी।

भाजपा कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के अध्यक्ष प्रकाश पाल ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मातृशक्ति को देश की मुख्य धारा से जोड़ने के उद्देश्य से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नारी शक्ति बंधन अधिनियमको पारित कराकर घर की चहर दिवारी में कैद माता और बेटियों को देश को विकसित बनाने के लिए प्रथम पंक्ति पर लाने का भी प्रयास किया है।

सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा की प्रदेश की महिलाओं बेटियों को बेहतर सुविधाएं और उनकी समस्याओं का तेजी से समाधान करने के लिए वन स्टॉप सेंटर और महिला शक्ति केंद्र समन्वय से काम कर रहे हैं इसके अलावा महिलाओं से संबंधित गतिविधियों के लिए वन स्टाफ सेंटर को हब के रूप में विकसित किया गया है।

इस सम्मेलन में सामाजिक क्षेत्र में जुड़ी अधिवक्ता चार्टर्ड अकाउंटेंट्स उद्यमी प्रोफेसर शिक्षिकाएं मेडिकल स्टूडेंट्स आदि बहनों ने अपनी सहभागिता कर मोदी जी द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए अबकी बार 400 के नारे को बुलंद किया। इससे पूर्व दीनदयाल उपाध्याय श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्पांजलि व वन्देमातरम गान के साथ स्मार्ट सिटी महिला सम्मेलन का शुभारम्भ हुआ।

सम्मेलन की अध्यक्षता महिला मोर्चा कानपुर उत्तर की जिला अध्यक्ष सरोज सिंह व संचालन दक्षिण जिला अध्यक्ष अनीता त्रिपाठी ने किया। कानपुर महानगर की सम्मेलन प्रभारी महिला मोर्चा की क्षेत्रीय महामंत्री पुष्पा तिवारी ने सम्मेलन में आई हुई सभी बहनों का कार्यक्रम समापन पर आभार व्यक्त किया।

सम्मेलन में मुख्य रूप से विधायक नीलिमा कटियार भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष कमलावती सिंह पूनम द्विवेदी अनीता गुप्ता रीता शास्त्री विजय तिवारी जिला अध्यक्ष भाजपा दीपू पांडे शिवराम सिंह पूनम कपूर जयंती वर्मा ज्योत्सना निगम आशा तोमर सीमा तिवारी सहित सभी जिला मंडल पदाधिकारी बहनें उपस्थित रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story