कानपुर में बन रहा उत्तर भारत का पहला भूल-भुलैया मेज पार्क

कानपुर में बन रहा उत्तर भारत का पहला भूल-भुलैया मेज पार्क
कानपुर में बन रहा उत्तर भारत का पहला भूल-भुलैया मेज पार्क


- 172000 पौधों को लगाकर पार्क को तैयार करेगा कानपुर नगर निगम

कानपुर, 02 अप्रैल (हि.स.)। शहर के प्रदूषण स्तर को नियंत्रित करने एवं शहरवासियों को एक फन पार्क प्रदान करने के उद्देश्य से कानपुर नगर निगम भूल-भुलैया मेज पार्क को विकसित करने जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह उत्तर भारत का पहला भूल-भुलैया मेज पार्क होगा। यहां पर 36 प्रजातियों के 172000 पौधे लगाए जा रहे हैं, साथ ही साथ बच्चों के खेलने के लिए एक लैंडस्केप कर स्थल को सुन्दरीकृत करते हुए विकसित किया जा रहा है।

महानगर के रुमा स्थित चारागाह की 12.30 एकड़ की जमीन को भूल-भुलैया मेज पार्क विकसित करने की योजना नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बनाई और काम भी शुरु हो गया है। इसको लेकर मंगलवार को नगर आयुक्त ने पार्क का निरीक्षण किया।

नगर आयुक्त ने मेज पार्क के मानचित्र के साथ ही भौतिक जानकारी ली। अधिकारियों का दावा है कि शहर वासियों को एक फन पार्क प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा भूलभलैया मेज पार्क शहरवासियों के लिए एक सौगात होगा। तैयार हो रहे पार्क में 36 प्रजातियों के पौधे लगाए जा रहे हैं, साथ ही साथ बच्चों के खेलने हेतु एक लैंडस्केप कर स्थल को सुन्दरीकृत करते हुए विकसित किया जा रहा है। आम नागरिक स्वस्थ वातावरण में जंगल के अंदर मॉर्निंग/इवनिंग वॉक करते हुए स्वस्थ पर्यावरण का लाभ उठा सकते हैं। नगर आयुक्त ने उद्यान अधीक्षक वीके सिंह को निर्देशित किया कि काम में तेजी लाया जाये। साथ ही भूल भुलैया मेज पार्क में आधुनिक सुविधाओं को प्रदान किए जाने के संबंध में भी विचार विमर्श हुआ। इस दौरान अवर अभियन्ता बालेद्र प्रताप सिंह, मेसर्स त्रिमूर्ति एंटरप्राइजेज के सुभाष त्रिपाठी, सम्बन्धित ठेकेदार एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय सिंह/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story