'बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड' में मना 10वें पीठाधीश्वर बाबा राजेश्वर राम का 'निर्वाण दिवस'



'बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड' में मना 10वें पीठाधीश्वर बाबा राजेश्वर राम का 'निर्वाण दिवस'


वाराणसी, 10 फरवरी (हि.स.)। रविन्द्रपुरी शिवाला स्थित अघोर परंपरा के तीर्थ स्थान, 'बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड' में शनिवार को पीठ के 10वें पीठाधीश्वर बाबा राजेश्वर राम का 'निर्वाण दिवस' और वर्तमान पीठाधीश्वर बाबा सिद्धार्थ गौतम राम का 'अभिषेक दिवस' मनाया गया। पीठ से संबद्ध सामाजिक संस्था, 'अघोराचार्य बाबा कीनाराम अघोर शोध एवं सेवा संस्थान की ओर से भक्तिमय माहौल में सुबह पूरे आश्रम परिसर में साफ-सफाई, पूजा-पाठ, आरती पूजन का दौर शुरू हो गया। दोनों कार्यक्रम में भाग लेने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। हाथों में फूल माला और घोर आस्था से सराबोर अघोर भक्तों ने पीठाधीश्वर बाबा सिद्धार्थ गौतम राम का दर्शन करने के साथ ब्रह्मलीन बाबा राजेश्वर राम को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पूजा पाठ के बाद अघोराचार्य बाबा गौतम राम अपने कक्ष से बाहर निकले तो पूरा आश्रम परिसर 'हर-हर महादेव' के गगनभेदी नारों से गूंज उठा। अघोराचार्य ने सर्वप्रथम सभी समाधियों का दर्शन-पूजन किया। अपने दादा गुरु बाबा राजेश्वर राम की समाधि पर पुष्पांजलि और शीश नवाकर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसके बाद अघोराचार्य ने अपने गुरु अवधूत भगवान राम (अघोरेश्वर महाप्रभु) की आरती की। इसके बाद अपने औघड़ तख्त पर आसीन हुए। औघड़ तख्त पर बैठे अघोराचार्य का चरण स्पर्श के लिए श्रद्धालुओं में होड़ मच गई। आश्रम में इस अवसर पर वैचारिक गोष्ठी और कवि सम्मलेन का भी आयोजन किया गया। भंडारे में बंट रहे प्रसाद को भी लोगों ने ग्रहण किया।

आश्रम के संजय सिंह ने बताया कि अघोर परंपरा में तिथि के हिसाब से कई पर्व मनाए जाते हैं, लेकिन उनमें से कुछ बेहद ख़ास होते हैं। 10 फ़रवरी की तारीख़, इस परंपरा की अहम तारीख़ों में से एक है। वाराणसी स्थित अघोर परंपरा के तीर्थ स्थान, 'बाबा कीनाराम स्थल, क्रीं-कुण्ड' पर हर साल 10 फ़रवरी को इस पीठ के 10वें पीठाधीश्वर बाबा राजेश्वर राम का 'निर्वाण दिवस' तथा इसी दिन वर्तमान (11वें) पीठाधीश्वर, अघोराचार्य बाबा सिद्धार्थ गौतम राम का 'अभिषेक दिवस' मनाया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story