रिक्तियों को भरने में आरक्षण नीति का पूरी तरह से किया जाय पालन : आशीष पटेल

रिक्तियों को भरने में आरक्षण नीति का पूरी तरह से किया जाय पालन : आशीष पटेल


लखनऊ, 09 जुलाई (हि.स.)। प्राविधिक विश्वविद्यालयों एवं राजकीय इंजीनियरिंग कालेजों के लिए स्वीकृत किये गये बजट का समयबद्ध रूप से उपभोग सुनिश्चित किया जाय। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों एवं राजकीय इंजीनियरिंग कालेजों में रिक्त शैक्षिक व गैर शैक्षिक पदों को भरने की कार्यवाही शीघ्रता से पूर्ण की जाय। रिक्तियों को भरने की कार्यवाही में सरकार की आरक्षण नीति का पूरी तरह पालन किया जाय, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाय। ये निर्देश प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने मंगलवार को नवीन भवन स्थित तिलक हाल में प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

प्राविधिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि योगी सरकार युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान कर उन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य कर रही है। उन्होंने प्राविधिक विश्वविद्यालयों में प्रवेश की संख्या बढ़ाने तथा शत-प्रतिशत प्लेसमेंट कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राविधिक विश्वविद्यालयों में प्रवेश सम्बन्धित गतिविधियां समयबद्ध रूप से सुनिश्चित की जाय। इसके साथ ही नियमित रूप से प्लेसमेंट के लिए कैम्प आयोजित किये जायं, जिससे युवाओं को रोजगार के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने प्राविधिक विश्वविद्यालयों तथा राजकीय इंजीनियरिंग कालेजों एवं पालिटेक्निक संस्थानों में शैक्षिणक वातावरण को और बेहतर बनाने में विशेष जोर देने के निर्देश दिये।

उन्होंने गोण्डा, बस्ती, मिर्जापुर तथा प्रतापगढ़ में बन रहे नये राजकीय इंजीनियरिंग कालेजों के निर्माण कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि चार नये राजकीय इंजीनियरिंग काॅलेजो के निर्माण सम्बन्धित सभी आवश्यक कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में पूरी की जाय।

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा श्री एम. देवराज, विशेष सचिव अन्नावि दिनेश कुमार, कुलपति एकेटीयू लखनऊ, एचबीटीयू कानपुर, एमएमएमटीयू गोरखपुर, समस्त निदेशकगण एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / उपेन्द्र नाथ राय / राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story