मौसम विभाग ने गर्म हवा एवं लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग ने गर्म हवा एवं लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी
मौसम विभाग ने गर्म हवा एवं लू से बचाव के लिए जारी की एडवाइजरी


महोबा, 16 मई (हि.स.)। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत, मौसम विज्ञान विभाग, मौसम केंद्र की ओर से 17 से 20 मई तक जनपद में लू चलने की चेतावनी दी है। मौसम संबंधी पूर्वानुमान को देखते हुए अपर जिलाधिकारी ने जनसाधारण को जागरूक करने तथा इससे बचाव के बारे में जानकारी दी है।

गुरुवार को अपर जिलाधिकारी राम प्रकाश ने मौसम विभाग द्वारा जारी की एडवाईजरी के बारे में बताया कि लू प्रकोप एवं गर्म हवा लू से जनहानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए सावधानियां बरतने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने बताया कि कड़ी धूप में बाहर न निकलें, जितनी बार हो सके पानी पियें, प्यास न लगे तो भी पानी पियें, हल्के रंग के ढीले-ढीले सूती कपड़े पहनें, धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूते और चप्पल का इस्तेमाल करें, सफर में अपने साथ पानी रखें। शराब, चाय, कॉफी जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल न करें। अगर काम बाहर का है तो टोपी, गमछा या छाते का इस्तेमाल जरूर करें, और गीले कपडे को अपने चेहरे सिर और गर्दन पर रखें।

तबियत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें। घर में बना पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ, आम का पना इत्यादि का सेवन करें। लू के चपेट में आने पर बिल्कुल लापरवाही न करें, शरीर को बर्फ या ठंडे पानी सें लागातार पोंछे। शरीर पर भीगा हुआ कपड़ा बिल्कुल न लपेटे क्योंकि इसे शरीर का तापमान बढ़ेगा और हालत पहले से गंभीर हो जायेगी। जानवरों को छांव में रखें और उन्हें खूब पानी पीने को दें। अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे शटर आदि का इस्तेमाल करे, रात में खिड़कियाँं खुली रखें।

इस दौरान क्या करें, क्या न करें

धूप में खड़े वाहनों में बच्चों एवं पालतू जानवरों को न छोड़ें। खाना बनाते समय कमरे के दरवाजे के खिड़की एवं दरवाजे खुलें रखें, जिससे हवा का आना जाना बना रहे। उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचें। वासा भोजन न करें। खिड़की को रिफ्लेक्टर जैसे एल्युमीनियम पन्नी, गत्ते इत्यादि से ढक कर रखें, ताकि बाहर की गर्मी को अन्दर आने से रोका जा सके। उन खिड़कियों व दरवाजों पर जिनसे दोपहर के समय गर्म हवाएं आती है, काले पर्दे लगाकर रखना चाहिए।

स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। जहां तक संभव हो घर में ही रहें। सूर्य के ताप से बचने के लिए जहां तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर रहें।

बुजुर्गों को मतदान में पहले मिलेगा मौका

20 मई को जनपद में मतदान के महापर्व को देखते हुये सभी तैयारियां कर ली गई हैं। सभी मतदान बूथों पर पर्याप्त छाया की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम भी लगाई जायेगी। नगरवासियों से अनुरोध है कि मतदान अवश्य करें, लेकिन हीट वेव से बचाव का भी साथ में ध्यान रखें। बच्चों को घर पर ही छोड़ कर आयें। प्रयास करें कि बुजुर्ग व्यक्ति सुबह के समय ही मतदान कर लें। बुज़ुर्ग व्यक्ति को पहले मतदान करने दिया जाए।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेंद्र/राजेश/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story