लख्रनऊ : महामारी के बाद से एक लाख से अधिक मरीज सर्जरी कराने के इंतजार में

`
लखनऊ। लखनऊ में एक लाख से अधिक मरीज सर्जरी के लिए कतार में हैं क्योंकि गैर कोविड सेवाएं अब धीरे धीरे खुल रहीं है।

महामारी में सर्जरी का एक बड़ा बैकलॉग बन गया है जब अधिकांश अस्पताल सर्जरी के लिए बंद हो गए और केवल आपातकालीन ऑपरेशन किए गए।

किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के एक वरिष्ठ संकाय सदस्य ने खुलासा किया है कि अकेले केजीएमयू में लगभग 45,000 सर्जरी का बैकलॉग है। पित्ताशय की समस्याओं, आंतों के मुद्दों, ट्यूमर, सुधारात्मक सर्जरी और यहां तक कि आथोर्पेडिक सर्जरी से संबंधित मरीज भी कतार में है। कोविड महामारी के कारण सर्जरी पर रोक दी गई थी।

इनमें से अधिक ऐच्छिक सर्जरी हैं जिनकी योजना पहले से बनाई जाती है और जिनकी कोई आपातकालीन आवश्यकता नहीं होती है।

डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि कुछ सर्जरी, अगर एक बिंदु से आगे टाल दी जाती हैं, तो मरीज के लिए घातक साबित हो सकती हैं।

आधिकारिक अनुमानों के अनुसार, तीन प्रमुख सरकारी अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज और एसपीएम सिविल अस्पताल दूसरी लहर से एक दिन पहले तक औसतन 300 सर्जरी करते थे।

50 वर्षीय मीनू शर्मा अपने पित्ताशय में पथरी को हटाने के लिए दिसंबर 2019 से कतार में इंतजार कर रही हैं।

मीनू ने कहा, पहले भी लंबा इंतजार था क्योंकि एक निजी वार्ड उपलब्ध नहीं था और फिर महामारी शुरू हो गई। मुझे नहीं पता कि मुझे सर्जरी के लिए कितना इंतजार करना होगा। मुझे गंभीर दर्द होता है लेकिन मेरे पास कोई विकल्प नहीं है इसे सहन करने के अलावा।

मीनू वर्तमान में कोविड से उबर रही है और उसे नहीं पता कि इससे उसकी सर्जरी में और देरी होगी या नहीं।

जब अप्रैल में महामारी की दूसरी लहर तेज हुई, तो आपातकालीन मामलों और दुर्घटनाओं को छोड़कर, अधिकांश अस्पताल ने सर्जरी को प्रतिबंधित कर दिया था।

संकाय सदस्य ने कहा कि स्टाफ की कमी के अलावा, महामारी में रोगी के लिए संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

केजीएमयू के कुलपति, लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन पुरी ने कहा, हम दूसरी लहर के कम होने और सामान्य कामकाज शुरू होने के बाद भीड़ को प्रबंधित करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर सर्जरी को पुनर्निर्धारित करेंगे। जटिल मुद्दों वाले मरीजों का पहले ऑपरेशन किया जाएगा। हम पहले से ही अधिकतम निष्पादन की योजना पर काम कर रहे हैं। दक्षता से समझौता किए बिना सर्जरी संभव है।

एस.के. सिविल अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक नंदा ने कहा, हमारे पास बैकलॉग के मुद्दे को हल करने के लिए ऑपरेशन के समय, पोस्ट लॉकडाउन को बढ़ाने की योजना है।

आरएमएलआईएमएस के प्रवक्ता श्रीकेश सिंह ने कहा, हम मरीजों के संपर्क में हैं और जिनकी बीमारी अग्रिम चरण में है, उनका ऑपरेशन प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

--आईएएनएस

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story