लोकसभा चुनाव: जिलाधिकारी ने पेड न्यूज, सोशल मीडिया व एमसीएमसी को लेकर की बैठक

लोकसभा चुनाव: जिलाधिकारी ने पेड न्यूज, सोशल मीडिया व एमसीएमसी को लेकर की बैठक
लोकसभा चुनाव: जिलाधिकारी ने पेड न्यूज, सोशल मीडिया व एमसीएमसी को लेकर की बैठक


-सभी एआरओ भी पेड न्यूज पर सतर्क दृष्टि रखेंगे, समिति में सोशल मीडिया एक्सपर्ट रखने के लिए दिया निर्देश

वाराणसी,04 अप्रैल (हि.स.)। लोकसभा चुनाव में पेड न्यूज, सोशल मीडिया व एमसीएमसी को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है। गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने टीवी चैनल्स, बल्क मैसेजिंग, सिनेमा हाल में प्रसारित खबर, ई-पेपर, सोशल साइट्स इत्यादि पर बारीकी से नजर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि सभी एआरओ भी पेड न्यूज पर सतर्क दृष्टि रखेंगे । जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च 2024 को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की निर्वाचन तिथियों की घोषणा किया है।

आयोग ने प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, भयमुक्त, प्रलोभनमुक्त, समावेशी व सुरक्षित मतदान कराने के लिए राजनैतिक दलों या प्रत्याशियों के मीडिया में प्रकाशित कराये जाने वाले भड़काऊ, भ्रामक व घृणा फैलाने वाले विज्ञापनों पर रोक लगा दी है। जिलाधिकारी ने मीडिया प्रमाणीकरण एवं मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) में सोशल मीडिया एक्सपर्ट रखने को आदेशित किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त एआरओ को भी पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के साथ ही प्रतिदिन की रिपोर्टिंग करने को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार मतदाता जागरूकता अभियान चलाने को कहा।

बैठक में एडीएम (एफ/आर) वंदिता श्रीवास्तव ने पीपीटी के माध्यम से पेड न्यूज के पहचान के लिए जानकारी देते हुए आम न्यूज से अलग उनकी पहचान का सुझाव दिया। जिसमें क्रेडिट लाइन, फॉन्ट आदि की बारीकियों को बताया गया। उन्होंने ऐसी खबरों पर बारीकी से ध्यान देने को कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story