ऐतिहासिक सारनाथ में जल्द दिखेगा नए कलेवर में लाइट एंड साउंड शो

ऐतिहासिक सारनाथ में जल्द दिखेगा नए कलेवर में लाइट एंड साउंड शो
ऐतिहासिक सारनाथ में जल्द दिखेगा नए कलेवर में लाइट एंड साउंड शो


वाराणसी, 06 जुलाई (हि.स.)। भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली ऐतिहासिक सारनाथ में देव दीपावली के पहले लाइट एंड साउंड शो नए कलेवर में दिखाई और सुनाई देगा। एनालॉग डिजिटल सराउंडिंग सिस्टम और एडवांस्ड लेज़र तकनीक से यहां शो दिखाया जाएगा । भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े सारे प्रसंगों को समेटे हुए लाइट एंड शो के संचालन की तैयारी चल रही है। इसे उच्च तकनीक से दिखाने की तैयारी चल रही है। दो भाषा में संचालित होने वाले लाइट एंड साउंड शो में भविष्य में तीसरी भाषा पाली को भी जोड़ा जाना भी प्रस्तावित है। देव दीपावली के पहले पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो शुरू करने का पूरा प्रयास पर्यटन विभाग कर रहा है।

—पहले हिंदी व अंग्रेजी भाषा में शो

सारनाथ में अब भगवान बुद्ध की जीवनी और उनसे जुड़ा प्रसंग थ्री-डी इफ़ेक्ट में दिखाई देगा । उपनिदेशक पर्यटन आरके रावत की माने तो लाइट एंड शो के पुराने स्क्रिप्ट को और विस्तृत किया जा रहा है। इसमें भगवान बुद्ध की संपूर्ण जीवनी रहेगी। लाइट एंड साउंड शो की अवधि लगभग 35 से 40 मिनट की होगी। अभी ये शो हिंदी और इंग्लिश भाषा में चलेगा, लेकिन भविष्य में इसमें पाली भाषा जोड़ने की योजना है।

—18 करोड़ रुपये से किया जाएगा आधुनिकीकरण

उपनिदेशक पर्यटन के अनुसार एनालॉग नार्मल की जगह अब एनालॉग डिजिटल सराउंड सिस्टम और एडवांस लेज़र बेस्ड तकनीक से लाइट एंड शो दिखाया जाएगा ,नई टेक्नॉलजी से संचालित होने वाले शो में आवाज और पिक्चर की क्वालिटी काफी उच्च गुणवक्ता की होगी। सारनाथ में पहले से चल रहे लाइट एंड साऊंड शो को नए और आधुनिक तकनिकी से बनाया जा रहा है। जिसकी लागत लगभग 18 करोड़ है।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story