आईआईटी कानपुर में दिया गया सीपीआर प्रशिक्षण

आईआईटी कानपुर में दिया गया सीपीआर प्रशिक्षण
आईआईटी कानपुर में दिया गया सीपीआर प्रशिक्षण


कानपुर,14 मई (हि.स.)। आईआईटी कानपुर अपने परिसर से जुड़े समुदाय को जीवन रक्षक कौशल से तैयार करने के उद्देश्य से मंगलवार को जीवन रक्षक सीपीआर प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण स्वास्थ्य केन्द्र एनजीओ प्रणोदय के सहयोग से दिया जा रहा है। प्रशिक्षण का नेतृत्व स्क्वायर लीडर डॉ सुनीता गुप्ता कर रही हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के मीडिया प्रभारी भाविशा उपाध्याय ने बताया कि कॅम्पस समुदाय को जीवन-रक्षक कौशल से लैस करने के उद्देश्य से इन कार्यशालाओं में छात्रों, शिक्षकों, सुरक्षाकर्मियों और कर्मचारियों सहित 400 से अधिक प्रतिभागियों को पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है।

उन्होंने बताया कि व्यापक कार्यक्रम के तहत कार्डियो-पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर), बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस), और प्राइमरी ट्रॉमा केयर जैसे आवश्यक विषय शामिल हैं। प्रतिभागियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण और पूरा होने पर एक प्रमाण पत्र दिया जा रहा है।

कार्यशालाओं का नेतृत्व अनुभवी चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम द्वारा किया जाता है। जिनमें डॉ सुनीत गुप्ता (स्क्वायर लीडर), एक एनेस्थेसियोलॉजिस्ट और इंटेंसिविस्ट और एएफएमसी पुणे से एमडी; डॉ. प्रदीप टंडन, दिल्ली से एमएस एमसीएच के साथ प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जन; और डॉ. ए.के. अग्रवाल, कानपुर से एमएस के साथ एक ईएनटी सर्जन शामिल हैं।

इस सीपीआर प्रशिक्षण पहल में आई आई टी कानपुर स्वास्थ्य केंद्र की प्रमुख डॉ. ममता व्यास; डॉ. राकेश मिश्रा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी; और डॉ. शैलेन्द्र किशोर, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सक्रिय रूप से शामिल रहे ।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/रामबहादुर/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story