फर्रुखाबाद : पटरी से उतर गई शिक्षा व्यवस्था, समय से नहीं खुल रहे विद्यालय

फर्रुखाबाद : पटरी से उतर गई शिक्षा व्यवस्था, समय से नहीं खुल रहे विद्यालय


फर्रुखाबाद, 25 नवंबर (हि.स.)। सरकारी नियंत्रण वाले प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक परिषदीय विद्यालयों का हाल बहुत ही दयनीय है। कायमगंज नगर क्षेत्र में 10 परिषदीय विद्यालय हैं, जिनमें दो या तीन विद्यालयों को छोड़कर बाकी खस्ताहाल, जर्जर व किराये के भवनों में संचालित हैं। इससे बड़ी विडंबना क्या हो सकती है कि यहां पूरे नगर क्षेत्र में केवल दो शिक्षक ही नियुक्त हैं।

शिक्षकों के अभाव में विद्यालयों का शिक्षण कार्य से लेकर अन्य सामान्य कार्य शिक्षामित्रों तथा रसोइयों की भरोसे हो रहा है। जहां शिक्षामित्र ही विद्यालय की व्यवस्था संभाले हुए हैं, उन्हें तो समय से विद्यालय खोलकर प्रार्थना सभा के बाद शिक्षण कार्य प्रारंभ कर देना चाहिए। लेकिन विडंबना आज फिर एक बार देखने को मिली। यहां पूर्व माध्यमिक विद्यालय काजम खां का गेट शुक्रवार सुबह 9:20 बजे तक बंद था। इस बीच विद्यालय पढ़ने आए बच्चे गेट बंद होने के कारण सकरी गली में दीवार का सहारा लेकर खड़े हो गए और शिक्षक के आने का इंतजार करने लगे। इस बीच विद्यालय न खुलने से कुछ बच्चे मोहल्ले की गली वाली सड़क पर गिल्ली डंडा खेल कर अपना समय व्यतीत करने लगे।

स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों ने बताया कि यहां अलका गंगवार शिक्षामित्र है और वह विद्यालय का शिक्षण कार्य तथा अन्य सामान्य कार्य करती हैं। मोहल्ले वालों का कहना है कि यह आज की बात नहीं है। शिक्षामित्र अलका गंगवार का रवैया लगभग रोजना विलंब से आकर स्कूल खोलने का है। इसमें भी वह बीच में कभी-कभी चली जाती हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/जयपाल/चंद्रपाल सेंगर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story