चार करोड़ रुपए से होगा झकरकटी तालाब का सुंदरीकरण

चार करोड़ रुपए से होगा झकरकटी तालाब का सुंदरीकरण
चार करोड़ रुपए से होगा झकरकटी तालाब का सुंदरीकरण


- पर्यटकों के लिए यह मोतीझील की तरह दिखेगा

कानपुर, 03 अप्रैल (हि.स.)। महानगर के सबसे व्यस्ततम इलाके और मुख्य बस अड्डे और आने वाले समय में मेट्रो स्टेशन झकरकटी क्षेत्र में मौजूद तालाब अब नए कलेवर में दिखायी देगा। उसके सुन्दकरीकरण करने के कार्य को नगर निगम की ओर से मंजूरी भी मिल चुकी है। तालाब के दिन बहुरने के लिए नगर निगम लगभग 4 करोड के बजट से उसका पूरा सुन्दरीकरण करने का काम करेगा। पर्यटकों के लिए यह मोतीझील से कम नहीं होगा, यहां बोटिंग के साथ सुबह-शाम शुद्ध हवा में लोग टहलने के लिए भी जा सकेंगे। तालाब के सुंदरीकरण के लिये गुरुवार से यहां अतिक्रमण को हटाया जाएगा जिसके बाद सुंदरीकरण का काम शुरू हो जायेगा।

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने बुधवार को झकरकटी बस अड्डा स्थित तालाब का निरीक्षण किया। अधिशाषी अभियन्ता प्रोजेक्ट आरके सिंह ने बताया कि झील के सौन्दर्यीकरण के सम्बन्ध में सभी औपरिकताएं पूरी कर ली गई हैं, इस कार्य की लागत 4 करोड़ रुपए है। फर्म राम इन्फ्रास्ट्रक्चर ने प्रारंभिक कार्य शुरू कर दिया गया है। इस झील के सौन्दर्याकरण में तालाब के चारों पिचिंग का कार्य, तालाब के किनारे-किनारे पाथवे, तालाब में बोटिंग का कार्य, बैठने के लिये आधुनिक सीटिंग एरिया, लाइटिंग, कैफेटेरिया, तालाब के चारों ओर गार्डनिंग का कार्य किया जाएगा।

समय सीमा पर खत्म करें कार्य

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने निर्देश दिए कि तालाब सौन्दर्याकरण के कार्य को गति देते हुए प्रत्येक दशा में निर्धारित समय-सीमा पर काम पूरा कर लिया जाए। उन्होंने एसके सिंह से कहा कि डिमार्केशन करते हुए सबसे पहले गुरुवार को तालाब किनारे हुए अतिक्रमण को ध्वस्त किया जाए, ताकि सौन्दर्गीकरण कार्य में कोई बाधा न हो। निरीक्षण के समय उद्यान अधीक्षक डॉ. वीके सिंह, जेई व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story