आईआईटी कानपुर अगस्त माह में तीन दिवसीय अपॉर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस की करेगा मेजबानी

WhatsApp Channel Join Now
आईआईटी कानपुर अगस्त माह में तीन दिवसीय अपॉर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस की करेगा मेजबानी


- इच्छुक प्रतिभागी 20 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

कानपुर, 14 जुलाई (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) लिनक्स फाउंडेशन, ओपन प्रिंटिंग, कैनोनिकल और जेफिर के सहयोग से अपॉर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस 2024 की मेजबानी करेगा। यह कॉन्फ्रेंस 24-26 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इच्छुक प्रतिभागी 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते है। यह जानकारी रविवार को आईआईटी कानपुर की मीडिया प्रतिनिधि भाविशा उपाध्याय ने दी।

उन्होंने बताया कि ऑपर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस (OOSC) ओपन-सोर्स समुदाय में नवाचार, सहयोग और सीखने को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रमुख कार्यक्रम है। यह कॉन्फ्रेंस ओपन सोर्स में नवीनतम रुझानों, उपकरणों और परियोजनाओं का पता लगाने के लिए डेवलपर्स, उत्साही, उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को एक साथ लाएगी।

आईआईटी मंडी में पिछले साल के आयोजन की सफलता के आधार पर, जिसमें सम्मेलन के बाद 11 GSoC (गूगल समर ऑफ कोड) योगदानकर्ताओं का चयन किया गया था, इस साल का सम्मेलन ओपन-सोर्स के प्रति उत्साही, डेवलपर्स और योगदानकर्ताओं का एक महत्वपूर्ण जमावड़ा देखने की उम्मीद करता है। ओपन प्रिंटिंग के टिल कैम्पपेटर और लिनक्स फाउंडेशन में GSoC के अवीक बसु की अध्यक्षता में, सम्मेलन ओपन-सोर्स की दुनिया में अत्याधुनिक विषयों का पता लगाएगा।

सम्मेलन के एजेंडे में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों की एक विविध सूची शामिल है। उद्योग जगत के लीडर ओपन-सोर्स क्षेत्र के भीतर विविध विषयों पर अपनी विशेषज्ञता साझा करते हुए व्यावहारिक वार्ता और पैनल चर्चा प्रस्तुत करेंगे। इंटरैक्टिव कार्यशालाएं, जैसे लिनक्स कर्नेल विकास का परिचय और उबंटू के साथ डेवॉप्स प्रैक्टिस, कैनोनिकल, लिनक्स फाउंडेशन और ओपन प्रिंटिंग के विशेषज्ञों द्वारा सुगम सीखने के अवसर प्रदान करेंगी। प्रतिभागी अग्रदूतों और नव प्रवर्तकों के साथ प्रश्नोत्तरी सत्रों में भाग लेने की भी उम्मीद कर सकते हैं, जिससे ओपन-सोर्स तकनीक में नवीनतम विकास के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त होगी। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण 12 घंटे का हैकथॉन है जिसका उद्देश्य ओपन-सोर्स तकनीक में समस्या-समाधान की सीमाओं को आगे बढ़ाना है। उपस्थित लोगों को अन्य विषयों के अलावा आर्टिफिशल इन्टेलिजन्स, मॉडर्न सॉफ्टवेयर डिस्ट्रीब्यूशन मेथड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में प्रगति, तथा ओपन-सोर्स गेमिंग के उभरते परिदृश्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों में गहन अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

हिन्दुस्थान समाचार / रामबहादुर पाल / मोहित वर्मा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story