आईआईटी कानपुर अपने वार्षिक तकनीकी और उद्यमिता उत्सव की करेगा मेजबानी

आईआईटी कानपुर अपने वार्षिक तकनीकी और उद्यमिता उत्सव की करेगा मेजबानी
आईआईटी कानपुर अपने वार्षिक तकनीकी और उद्यमिता उत्सव की करेगा मेजबानी


कानपुर,04 मार्च(हि.स.)। टेककृति दशकों से तकनीकी और उद्यमशीलता उत्कृष्टता का गढ़ रहा है। मुझे यकीन है कि यह 30वां संस्करण इच्छुक उद्यमियों और तकनीकी उत्साही लोगों सहित सभी भाग लेने वाले छात्रों के लिए जुड़ने, सीखने और आगे बढ़ने का एक अनोखा अवसर होगा। यह बात सोमवार को आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा।

उन्होंने कहा कि टेककृति भविष्य के इंजीनियरों और विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति का प्रदर्शन करने के लिए Google, रोबोटिक, ड्रोन और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के साथ IoT जैसे महत्वपूर्ण डोमेन पर कार्यशालाओं की मेजबानी करेगा। इसके अलावा, टेककृति की प्रदर्शनियां अभूतपूर्व नवा चारों और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए मंच के रूप में काम करती हैं। हाइलाइट्स में एक ऑटो एक्सपो शामिल है जिसमें एक शानदार फेरारी और अन्य कारों के साथ-साथ सॉफ्टबैंक रोबोटिक्स द्वारा एनएओ, एक ह्यूमनॉइड रोबोट जो मानव-रोबोट इंटरैक्शन में क्रांति ला रहा है, भी शामिल है ।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों की सफलता के आधार पर, टेककृति इस वर्ष मनमोहक शो और प्रदर्शन की एक शृंखला के साथ तैयार है। धमाकेदार डीजे नाइट्स से लेकर स्टैंड-अप कॉमेडी एक्ट्स तक, पिछले संस्करणों में जाकिर खान और बिस्वा कल्याण रथ जैसे प्रसिद्ध कलाकारों और सोनू निगम, कैलाश खेर और न्यूक्लिया के आकर्षक संगीत कार्यक्रमों के साथ यह महोत्सव व्यापक रुचियों को पूरा करता आया है।

टेककृति का लक्ष्य विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से छात्रों के बीच नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देना है। अच्छी तरह से लड़ी गई रोबोटिक्स प्रतियोगिताओं से लेकर चुनौतीपूर्ण कोडिंग प्रतियोगिताओं से लेकर रोमांचक प्रदर्शन तक, टेककृति'24 विविध दर्शकों का स्वागत करता है, जिसमें तकनीकी उत्साही, उभरते उद्यमी और प्रौद्योगिकी के नवीनतम रुझानों के बारे में उत्सुक लोग शामिल हैं। इच्छुक व्यक्ति या टीमें टेककृति वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) का प्रतिष्ठित प्रमुख उत्सव, टेककृति, 14 मार्च से 17 मार्च, 2024 तक अपने बहुप्रतीक्षित 30 वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एशिया के सबसे बड़े तकनीकी और उद्यमशीलता उत्सव के रूप में, टेककृति राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों क्षेत्रों से ध्यान आकर्षित करता है और दुनिया भर के लगभग 1500 प्रतिष्ठित कॉलेजों से 30 हजार से अधिक लोगों को आकर्षित करता है। यह आयोजन आईआईटी कानपुर परिसर को बौद्धिक आदान-प्रदान और रचनात्मक अन्वेषण के केंद्र में बदल देता है। इस वर्ष, विभिन्न प्रतियोगिताओं में 55 लाख से अधिक का संयुक्त इनाम पूल है और यह रोजगार और इंटर्नशिप की संभावनाओं के साथ-साथ विभिन्न श्रेणियों को पूरा करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story