आईआईटी कानपुर ने दिया अनुसंधान साझेदारी और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा पर जोर: प्रो.एस.गणेश

आईआईटी कानपुर ने दिया अनुसंधान साझेदारी और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा पर जोर: प्रो.एस.गणेश
WhatsApp Channel Join Now
आईआईटी कानपुर ने दिया अनुसंधान साझेदारी और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा पर जोर: प्रो.एस.गणेश


कानपुर, 08 दिसंबर (हि.स.)। हमेशा अकादमिक और उद्योग के बीच सार्थक बातचीत को बढ़ावा देने, सैद्धांतिक अंतर्दृष्टि और व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बीच अंतर को पाटने के लिए सहयोगात्मक पहल, अनुसंधान साझेदारी और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा पर जोर दिया है। यह शुक्रवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के आर्थिक विज्ञान विभाग के अर्थशास्त्र, व्यापार और वित्त पर आयोजित वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा।

उन्होंने कहा कि अर्थशास्त्र-2023 ज्ञान के आदान-प्रदान और महत्वपूर्ण आर्थिक, व्यावसायिक और वित्तीय मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मूल्यवान मंच साबित हुआ है। उद्योग विशेषज्ञों द्वारा साझा की गई अंतर्दृष्टि निस्संदेह इन जटिल विषयों की बेहतर समझ में योगदान देगी।

सम्मेलन में विभिन्न विषयों पर उद्योग विशेषज्ञों द्वारा कई सत्र और पैनल चर्चाएं हुईं। लेटेंटव्यू एनालिटिक्स के सीईओ राजन सेथुरमन ने आईआईटी कानपुर के ईमास्टर्स प्रोग्राम के ब्रह्मा कोंडा रेड्डी द्वारा संचालित एक सत्र में एआई और तकनीक-नवाचार-संचालित अर्थव्यवस्था के बारे में बात की। कोटक एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह ने वैश्वीकरण की चुनौतियों और भारतीय बाजारों के अवसरों पर बात की।

सम्मेलन का समापन प्रोफेसर विरल आचार्य, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, स्टर्न और पूर्व डिप्टी गवर्नर आरबीआई के सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के बाद वैश्विक बैंकिंग स्थिरता विषय पर समापन भाषण के साथ हुआ । प्रोफेसर आचार्य ने आज दुनिया के सामने आने वाली जटिल आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए शिक्षा और उद्योग के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

अर्थशास्त्र-2023 को सूद लाइफ, इमर्स और टैलेंट स्प्रिंट द्वारा समर्थित किया गया था, जो आर्थिक शिक्षा और अनुसंधान में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए आर्थिक विज्ञान विभाग की प्रतिबद्धता के साथ संरेखित है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के आर्थिक विज्ञान विभाग ने अर्थशास्त्र, व्यापार और वित्त पर अपने वार्षिक सम्मेलन, अर्थशास्त्र-2023 की मेजबानी की। सम्मेलन की शुरुआत भारत सरकार के पूर्व रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार , आईआईएम लखनऊ प्रोफेसर संजय सिंह, आईआईटी कानपुर अकादमिक मामलों के डीन प्रो.शलभ , और एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीईओ धीरज रेली के मुख्य भाषण के साथ हुई। अपने व्यावहारिक संबोधन में वक्ताओं ने वैश्विक अर्थव्यवस्था पर वैश्वीकरण के परिवर्तनकारी प्रभाव, भारत की आर्थिक लचीलापन और नई आर्थिक शक्तियों के उद्भव पर प्रकाश डाला। उन्होंने भारत को इन परिवर्तनों को अपनाने और वैश्वीकरण द्वारा प्रस्तुत अवसरों का लाभ उठाने की आवश्यकता पर बल दिया।

शोभा पांडे, वरिष्ठ महाप्रबंधक, मानव संसाधन, जॉन डीयर; डॉ. अनंत रघुवंशी, अध्यक्ष, नारेडको, माही; और एफआईएस ग्लोबल के मानव संसाधन सेवाओं के वैश्विक निदेशक तुषार देसाई ने कार्य और श्रम अर्थशास्त्र के भविष्य पर एक पैनल चर्चा में कार्यस्थल में ऑटोमेशन, आर्टिफिशल इन्टेलिजन्स और अन्य तकनीकी प्रगति से उत्पन्न होने वाली चुनौतियों और अवसरों के बारे में चर्चा की, इस चर्चा का संचालन ईमास्टर्स प्रोग्राम आईआईटी कानपुर के वैभव शिवहरे ने किया।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीईओ धीरज रेली और सूद लाइफ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सोमबित भट्टाचार्य ने आईआईटी कानपुर के ईमास्टर्स प्रोग्राम के सौरभ कुमार ने संचालित एक सत्र में वैश्वीकरण और नई आर्थिक शक्तियों के उदय पर चर्चा की।

हिन्दुस्थान समाचार/राम बहादुर/रामबहादुर/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story