आईआईटी ने कर्मचारियों को दी मूल्यों के साथ समाज सेवा की शिक्षा

आईआईटी ने कर्मचारियों को दी मूल्यों के साथ समाज सेवा की शिक्षा


कानपुर, 12 अगस्त (हि.स.)। देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक कानपुर की भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने शनिवार को गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके जरिये कर्मचारियों को मूल्यों यानी जिम्मेदारी के साथ समाज सेवा की शिक्षा दी गई। इसमें कहा गया कि अपने कार्य के अलावा समय के अनुसार समाज का कार्य भी जरुर करें, ताकि समाज को दिशा प्रदान की जाती रहे।

आईआईटी ने संस्थान में नए शामिल हुए गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों के लिए एक सप्ताह का ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया। सरकारी पहलुओं का समर्थन करने और समाज की भलाई के लिए अपनी सेवाएं देने में सबसे आगे आईआईटी कानपुर ने अपने नए कर्मचारियों को संस्थान के पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बेहतर ढंग से परिचित कराने के लिए कार्यक्रम की मेजबानी की।

प्रशासन के डीन प्रोफेसर ब्रज भूषण ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और संयुक्त रजिस्ट्रार डॉ. जितेंद्र देशमुख की अध्यक्षता में संस्थान की स्टाफ प्रशिक्षण इकाई को फिर से मजबूत करने में सक्षम होने पर संतोष व्यक्त किया।

ओरिएंटेशन कार्यक्रम में कनिष्ठ अधीक्षक, कनिष्ठ सहायक, कनिष्ठ तकनीशियन, सहायक रजिस्ट्रार और हिंदी अधिकारी सहित कुल 122 प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में विभिन्न विषयों पर विभिन्न कार्यालयों के डीन और अधिकारियों के व्याख्यान शामिल थे।

इस पहल का उद्देश्य नए शामिल होने वाले कर्मचारियों को न केवल उनके कार्य विभागों के कामकाज के बारे में शिक्षित करना रहा, बल्कि संस्थान के मूल मूल्यों और बड़े पैमाने पर समाज की सेवा करने के प्रयासों के बारे में भी शिक्षित करना रहा।

आईआईटी की कार्य संस्कृति में नए शामिल होने वाले कर्मचारियों के अनुकूलन और आत्मसात करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए यह अभिविन्यास आयोजित किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/पदुम नारायण

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story