आईडीसी ने की ग्रेटर नोएडा में डीएमआईसी परियोजनाओं की समीक्षा, औद्योगिक आवंटनों पर दिया जोर

आईडीसी ने की ग्रेटर नोएडा में डीएमआईसी परियोजनाओं की समीक्षा, औद्योगिक आवंटनों पर दिया जोर
आईडीसी ने की ग्रेटर नोएडा में डीएमआईसी परियोजनाओं की समीक्षा, औद्योगिक आवंटनों पर दिया जोर


ग्रेटर नोएडा,16 मई(हि.स.)। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त व नोएडा-ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह ने गुरुवार को ग्रेटर नोएडा में चल रही डीएमआईसी परियोजनाओं की समीक्षा की। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ व आईआईटीजीएनएल के प्रबंध निदेशक एनजी रवि कुमार और प्राधिकरण की एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग ने टाउनशिप के इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में चेयरमैन को जानकारी दी तथा अब तक हुए औद्योगिक आवंटनों के बारे में बताया। मनोज कुमार सिंह ने टाउनशिप में शेष औद्योगिक भूखंडों का आवंटन शीघ्र करने के निर्देष दिए। साथ ही आवासीय व वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए भी भूखंडों का आवंटन किए जाने के निर्देश दिए।

आईटीजीएनएल की इस स्मार्ट टाउनशिप में हायर इलेक्ट्रॉनिक्स, फॉर्मे मोबाइल, सत्कृति इंफोटेनमेंट, चेनफेंग, जे वर्ल्ड इलेक्ट्रॉनिक्स और गुरू अमरदास समेत करीब 18 बड़ी कंपनियां निवेश कर रहीं हैं। चेयरमैन ने बोड़ाकी के पास प्रस्तावित मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक हब के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। करीब 478 हेक्टेयर जमीन पर ये दोनों प्रोजेक्ट विकसित किए जा रहे हैं। मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब अंतर्गत रेलवे, बस अड्डा व मेट्रो कनेक्टिविटी विकसित की जाएगी। बोड़ाकी के पास ही रेलवे टर्मिनल बनाया जाएगा। वहीं लॉजिस्टिक हब से उद्योगों के लिए माल ढुलाई की राह आसान हो जाएगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड रूम में समीक्षा के बाद चेयरमैन मनोज कुमार सिंह ने इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप का भ्रमण भी किया। इस दौरान सीईओ एनजी रवि कुमार और एसीईओ अन्नपूर्णा गर्ग व अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे। आईडीसी ने टाउनशिप में प्लग एंड प्ले सिस्टम और ऑटोमेटेड वेस्ट कलेक्शन प्लांट को भी देखा। वेस्ट प्रोसेसिंग प्लांट और हर प्लॉट से पाइप के जरिए कूड़े को प्रोसेसिंग प्लांट तक पहुंचाने और निस्तारित करने की तकनीक को समझा। उन्होंने इसकी सराहना भी की।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अंतर्गत आईआईटीजीएनएल की तरफ से इंटीग्रेटेड टाउनशिप करीब 750 एकड़ में इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप बसाई गई है। प्लग एंड प्ले के आधार पर बनी इस टाउनशिप में उद्यमी तत्काल प्लांट लगाकर काम शुरू कर सकते है। इस टाउनशिप में वर्क टू साइकिल, 24 घंटे बिजली, एलईडी लाइट जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। यह टाउनशिप सीसीटीवी से भी लैस होगी। इस टाउनशिप की सुरक्षा के लिए इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम बनाया जाएगा।

इस दौरान जीएम प्लानिंग लीनू सहगल, ओएसडी नवीन कुमार सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक सुधीर कुमार,आईआईटीजीएनएल के कंपनी सेक्रेटरी पतंजलि दीक्षित आदि अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story