मुख्यालय पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया ने किया बाढ़ राहत अभियान पर सम्मेलन

मुख्यालय पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया ने किया बाढ़ राहत अभियान पर सम्मेलन
मुख्यालय पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया ने किया बाढ़ राहत अभियान पर सम्मेलन


प्रयागराज, 05 जुलाई (हि.स.)। मुख्यालय पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया ने शुक्रवार को बाढ़ राहत अभियान पर एक महत्वपूर्ण सम्मेलन किया, जिसमें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और सिविल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए, जो बाढ़ राहत उपायों को बढ़ाने के लिए चर्चा और रणनीति बनाने के लिए एकत्र हुए।

यह जानकारी रक्षा मंत्रालय प्रयागराज के जनसम्पर्क अधिकारी शान्तनु प्रताप सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न एजेंसियों के बीच समन्वय को मजबूत करना और यूपी और एमपी के बाढ़ प्रवण क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन संचालन की दक्षता में सुधार करना था। सहयोगात्मक चर्चाओं में त्वरित प्रतिक्रिया तंत्र, संसाधन आवंटन, प्रारम्भिक चेतावनी प्रणाली और समुदाय की तैयारी जैसे कई विषय शामिल थे।

सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे मेजर जनरल राजेश भट्ट, जीओसी पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया ने आपदा प्रबंधन के लिए एकीकृत दृष्टिकोण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ के प्रभाव को कम करने और हमारे समुदायों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने में हमारे सामूहिक प्रयास और निर्बाध समन्वय महत्वपूर्ण हैं। यह सम्मेलन अंतर्दृष्टि, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

उन्होंने बताया कि एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीएसी, सिंचाई विभाग, स्वास्थ्य विभाग और सिविल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने दृष्टिकोण और परिचालन अनुभव और तैयारी स्तर को साझा किया। सम्मेलन इस प्रतिबद्धता के साथ समाप्त हुआ कि आपदा प्रबंधन ढांचे को मजबूत किया जाएगा और सभी हितधारकों के बीच सहयोग की भावना को बढ़ावा दिया जाएगा। मुख्यालय पूर्वा यूपी और एमपी सब एरिया एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सिविल प्रशासन के साथ मिलकर चर्चा की गई।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story