लखनऊ में मना गुरु अरजन देव का शहीदी दिवस

लखनऊ में मना गुरु अरजन देव का शहीदी दिवस
लखनऊ में मना गुरु अरजन देव का शहीदी दिवस


लखनऊ, 10 जून(हि.स.)। लखनऊ शहर में सिख समुदाय के पांचवें गुरु अरजन देव महाराज का शहीदी दिवस मनाने के लिए कई आयोजन किया गया। शहर में जगह-जगह पर प्रसाद व भंडारा चलाया गया तो गुरुद्वारों में शबद कीर्तनों को आयोजन हुआ। शहर के नाका हिण्डोला क्षेत्र में प्रसिद्ध गुरुदवारे में भव्य आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

आशियाना स्थित गुरुद्वारा से लेकर नाका क्षेत्र में श्री गुरु सिंह सभा ऐतिहासिक गुरुद्वारा और श्री गुरु नानक देव ऐतिहासिक गुरुद्वारा सहित तमाम गुरु द्वारे में लोगों ने पांचवें गुरु अरजन देव महाराज को अपने मन में स्मरण किया। शहीदी दिवस मनाते हुए लोगों ने अपनी भावनाएं प्रस्तुत किया और गुरुद्वारे में मत्था टेका। नाका क्षेत्र में गुरु द्वारे परिसर में आयोजित गुरु अरजन देव महाराज का 418 वां पावन शहीदी दिवस मनाने के लिए जुटे लोगों ने विशेष दीवान में भागीदारी की। इसके बाद लंगर में शामिल हुए और स्वयं भी वितरण कर निहाल हुए।

इसी गुरुद्वारे में पटियाला वालों के नाम से मशहूर रागी जत्था भाई प्रिंस पाल ने तेरा कीआ मीठा लागै हरि नामु पदारथ नानक मांगै शबद कीर्तन से हर किसी का दिल जीत लिया। गुरु द्वारे के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने इस अवसर पर गुरुजी द्वारा दिखाये गये रास्ते पर चलकर पूण्य कमाने की अपील की। इस कार्यक्रम का संचालन सतपाल सिंह करते दिखे।

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story