पांच दिन भारी वर्षा के आसार

पांच दिन भारी वर्षा के आसार
पांच दिन भारी वर्षा के आसार


कानपुर,05 जुलाई(हि.स.)। उत्तर प्रदेश में छह से 10 जुलाई के मध्य तेज हवाओं, गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर मध्यम से भारी वर्षा होने के आसार हैं। यह कानपुर एवं भारत मौसम विज्ञान विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेलिसयस दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस था। सापेक्षिक आर्द्रता की बात की जाए तो अधिकतम 91 प्रतिशत एवं न्यूनतम 75 प्रतिशत रहा। हवा की औसत गति 3.5 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पूर्व थी।

देश भर में मौसम प्रणाली

मानसून की अक्षय रेखा समुद्र तल के पास बीकानेर, सीकर, ओरई, देहरी, आसनसोल और फिर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी से होकर गुज़र रही है। दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर है। उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण है। उत्तर-पूर्व राजस्थान से बांग्लादेश तक उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल से होते हुए एक द्रोणिका समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है, जिसके साथ उत्तर-पूर्व राजस्थान के ऊपर एक अंतर्निहित चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पश्चिम झारखंड और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर के बीच में एक चक्रवाती परिसंचरण है। दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर समुद्र तल से 3.1 और 4.5 किलोमीटर के बीच में एक चक्रवाती परिसंचरण है। दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तरी पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, बिहार, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम और सिक्किम में मध्यम से भारी बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, विदर्भ, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, केरल और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।दिल्ली, लद्दाख, रायलसीमा, मराठवाड़ा, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/दीपक/सियाराम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story