सूर्याेदय से पूर्व उठें, करें ऊषापान, मिलेगी दवाओं से मुक्ति

सूर्याेदय से पूर्व उठें, करें ऊषापान, मिलेगी दवाओं से मुक्ति
सूर्याेदय से पूर्व उठें, करें ऊषापान, मिलेगी दवाओं से मुक्ति


मीरजापुर, 01 अप्रैल (हि.स.)। चुनार तहसील क्षेत्र के कोलना स्थित आदर्श जनता महाविद्यालय में पांच दिवसीय योग कार्यशाला के प्रथम दिन पंतजली युवा भारत के प्रदेश महामंत्री एवं राष्ट्रीय योगासन जज योग गुरु योगी ज्वाला सिंह ने वेद मंत्रों के साथ योग सत्र की शुरुआत की।

उन्होंने सुखासन, सिद्धासन, पद्मासन, दंडासन, वज्रासन व भद्रासन आदि बैठने वाले आसनों एवं सुक्ष्म व्यायाम का अभ्यास करते हुए उनसे होने वाले लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बीएड अभ्यर्थियों को प्रातःकाल सूर्याेदय से पूर्व उठकर ऊषापान अवश्य करने की सलाह दी। कहा कि जो व्यक्ति प्रातःकाल उठकर ऊषापन करेगा उसे दवाओं का सेवन नहीं करना पड़ेगा।

उन्होंने अभ्यर्थियों को बैठने के तरीके से लेकर के उठने के तौर तरीकों से परिचित कराया। सूक्ष्म व्यायाम से होने वाले लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि जिनके हाथ की उंगलियों, पंजे, कलाई, कोहनी एवं कंधों में दर्द हो और जो सर्वाइकल एवं फ्रोजन शोल्डर जैसे समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, उन्हें हाथों से किया जाने वाले सूक्ष्म व्यायाम का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। पैरों से सूक्ष्मव्यायाम के अभ्यास करने पर उनके जोड़ों के दर्द, गठिया-बतास जैसी समस्याओं का समाधान होगा, जो की केवल योग से सम्भव है।

इस अवसर पर युवा भारत के जिला प्रभारी प्रवीण आर्य ने कहा कि योग से जुड़कर व्यक्ति अपने जीवन को नई दशा और दिशा प्रदान कर सकता है। सफल जीवन के लिए योग नितांत आवश्यक है, दूसरा कोई साधन नहीं।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रदीप कुमार सिंह ने कहा कि योग हर एक व्यक्ति की सबसे बड़ी जरूरत है। जो व्यक्ति रोज योग करेगा उसे ही स्वास्थ के विशेष लाभ मिलेंगे। वहीं दवा, व्यसन एवं दुर्व्यसन से मुक्त रहेगा और वहीं अपने जीवन को उन्नत बना सकेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story