विंध्याचल में पहली बार श्रद्धालुओं पर बरसाए जाएंगे फूल

विंध्याचल में पहली बार श्रद्धालुओं पर बरसाए जाएंगे फूल


मीरजापुर, 21 अक्टूबर (हि.स.)। शारदीय नवरात्र के महाअष्टमी पर्व पर रविवार को त्रिकोण करने वाले श्रद्धालुओं पर कालीखोह स्थित मोड़ पर फूल बरसाए जाएंगे। साथ ही फलाहार वितरण किया जाएगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि यह पहली बार होगा, जब विंध्याचल त्रिकोण मार्ग पर श्रद्धालुओं के ऊपर फूल बरसाए जाएंगे। इससे महाअष्टमी पर्व गत वर्षों की अपेक्षा इस बार काफी खास होगा।

महाअष्टमी पर्व रविवार को है। ऐसे में काफी दूर-दराज से मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने वालों का मेला लगेगा। महाअष्टमी पर लगभग पांच लाख से अधिक श्रद्धालुओं का आगमन होगा। ऐसे में पुलिस-प्रशासन की तरफ से कड़े बंदोबस्त होंगे। वहीं दुकानदारों और तीर्थ पुरोहितों का मानना है कि रविवार का दिन अवकाश का है और अष्टमी का पर्व भी है। ऐसे में भीड़़ होना स्वाभाविक है।

तांत्रिकों का लगेगा जमावड़ा

सप्तमी-अष्टमी मध्यरात्रि में निशा पूजा का भी महत्व है। ऐसे में विभिन्न प्रांतों से बिहार, झारखंड, ओडिशा, बंगाल, छत्तीसगढ़ एवं उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों के तांत्रिक तंत्र क्रिया जागृत करेंगे। हालांकि विंध्याचल मंदिर में सात्विक पूजन होता है। जबकि अष्टभुजा मंदिर के बगल मेें भैरो कुंड पर चक्र पूजा यानि तांत्रिक पूजा होगी। शिवपुर स्थित तारा मंदिर और रामगया घाट पर स्थित श्मशान घाट पर मशान पूजा होगी। यहां प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त होंगे। तांत्रिकों के अलावा किसी के आने की अनुमति नहीं होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/बृजनंदन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story