कानपुर आईआईटी में चल रहे अनुसंधानों को केन्द्रीय ऊर्जा सचिव ने सराहा

कानपुर आईआईटी में चल रहे अनुसंधानों को केन्द्रीय ऊर्जा सचिव ने सराहा
कानपुर आईआईटी में चल रहे अनुसंधानों को केन्द्रीय ऊर्जा सचिव ने सराहा


कानपुर, 25 अप्रैल (हि.स.)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के सेंटर फॉर एनर्जी रेगुलेशन (सीईआर) और एनर्जी एनालिटिक्स लैब (ईएएल) में ऊर्जा के क्षेत्र में बराबर शोध हो रहे हैं। इन अनुसंधानों की बारीकी से जानकारी के लिए केन्द्रीय ऊर्जा सचिव पंकज अग्रवाल ने दौरा किया और अनुसंधानों को सराहा। इसके साथ ही सोलर रुफ-टॉप प्रोग्राम को तेजी से आगे बढ़ाने की बात कही।

आईआईटी कानपुर के सेंटर फॉर एनर्जी रेगुलेशन एंड एनर्जी एनालिटिक्स लैब ने ऊर्जा मंत्रालय के सचिव के पंकज अग्रवाल के नेतृत्व में आए उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी की। उनके साथ क्षेत्रीय सुधारों, बाजार विकास सहित भारतीय बिजली क्षेत्र से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा की गई। वितरण प्रणाली संचालक, कार्बन ऑफसेट बाजार, भंडारण समाधान और नियामक प्रशासन पर भी विचार किया गया। इस बातचीत ने उन्हें क्षेत्र के भीतर चुनौतियों और अवसरों की अंतर्दृष्टि प्रदान की। प्रतिनिधिमंडल को अनुसंधान विद्वानों और सीईआर-ईएएल टीम के साथ बातचीत करने का अवसर मिला, जिससे वहां चल रही अनुसंधान पहलों और किए जा रहे नवीन कार्यों की गहरी समझ विकसित हुई।

सचिव ने क्षेत्रीय और बाजार सुधार प्रक्रिया के साथ-साथ सौर छत कार्यक्रम सहित प्रमुख पहलों पर भी प्रकाश डाला। चर्चा में खुदरा प्रतिस्पर्धा, बिजली बाजार डिजाइन और विकास, ऊर्जा मूल्य पर एमबीईडी और एससीईडी प्रभाव, आईएसटीएस छूट के आर्थिक पहलू, हरित व्यापार, स्मार्ट मीटरिंग तकनीक, परिपत्र अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और सहित भारतीय बिजली क्षेत्र में वर्तमान और उभरते मुद्दों पर चर्चा हुई। अग्रवाल ने क्षेत्र के लिए आगामी नीतियों और कार्यक्रमों को डिजाइन करने में मदद के लिए इन मुद्दों पर विस्तृत जानकारी मांगी है।

प्रोफेसर अनूप सिंह ने सीईआर और ईएएल की उपलब्धियों और अनुसंधान फोकस क्षेत्रों पर एक विस्तृत प्रस्तुति भी दी। प्रबंधन विज्ञान विभाग (डीओएमएस) की डिजिटल शिक्षा पहल पर भी प्रकाश डाला, जिसमें पावर सेक्टर पर ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम जैसे विनियमन, अर्थशास्त्र और प्रबंधन और नियामक प्रमाणन ऑनलाइन कार्यक्रम शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/राजेश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story